×

Today Weather Update: कल से बदलेगा मौसम का मिजाज, वाराणसी समेत पूर्वांचल के आस-पास जिलों में तेज हवाओं और आँधी के बीच होगी बारिश

Today Weather Update: कल से बदलेगा मौसम का मिजाज, वाराणसी समेत पूर्वांचल के आस-पास के जिलों में तेज हवाओं और आँधी के बीच होगी बारिश

Today Weather Update: ठंडी पूरी गयी नहीं थी की गर्मी का एहसास होने लगा था। लोग अनुमान लगा रहे थे की इस बार बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने वाली है। होली बीतने के बाद इसी बढ़ती गर्मी के बीच वाराणसी समेत पूर्वांचल के जिलों में मंगलवार से एक बार फिर मौसम पलटी मारेगा। 14 से 17 मार्च तक वाराणसी और आसपास के जिलों में तेज हवा, धूल भरी आंधी के साथ ही बूंदाबांदी के आसार हैं।



मौसम वैज्ञानिक के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता ही इसकी मुख्य वजह है। होली के बाद से ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। आठ मार्च को बूंदाबांदी और पछुआ हवाएं चलने से सुबह-शाम सिहरन बढ़ गई थी। इधर शनिवार की तरह रविवार को भी सुबह से ही तीखी धूप से लोग परेशान रहे।

आज मौसम पूरी तरह से साफ रहा। इससे पहले रविवार को अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक होकर 17.8 रिकॉर्ड किया गया।

वहीं बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि 14 मार्च से मौसम फिर बदलेगा। 16 मार्च तक बादलों की आवाजाही के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के भी आसार हैं। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा और फिर तीखी धूप होने और गर्मी बढ़ने की संभावना हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक,  20 मार्च के बाद मौसम में फिर बदलाव आएगा और तापमान में इजाफा होना शुरू हो जाएगा। अनुमान है कि मई में पारा 40 डिग्री के करीब तक पहुंच सकता है। अगले 15 से 20 दिन में मई-जून की तरह सूरज के तपने के आसार हैं। 

Share this story