×

Prayagraj News: गिरा तापमान बढ़ा ठंड, पश्चिमी विक्षोभ और अचानक बढ़ी गलन का कहर

UP Winter News: यूपी में बर्फीली हवा ने गिराया पारा, 2 ड‍िग्री पहुंचा पारा, दस वर्षों का र‍िकार्ड टूटा

Prayagraj News: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश की संभावना भले ही गलत साबित हुई, लेकिन दो दिनों से अचानक बढ़ी गलन ने शहरों को कंपकंपाने पर मजबूर कर दिया है। शुक्रवार को सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा। दिन भर धूप न निकलने से अलाव, ब्लोअर, रूम हीटर और रजाई लोगों का सहारा रहा।

मौसम का अलग नजारा: शुक्रवार को दिन की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई। वहीं, दिन भर घना कोहरा छाया रहा। इस दौरान रात के पारे में तेजी से गिरावट दर्ज की गई। रात का 7.6 तो दिन का तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वातावरण एवं समुद्र विज्ञान विभाग के डॉ.शैलेंद्र राय ने बताया कि 15 जनवरी तक मौसम के इसी तरह रहने की संभावना है।

असमान्य मौसम के कारण: इस असामान्य मौसम के पीछे पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह विक्षोभ सामान्यत: बर्फीले क्षेत्रों में ही बर्फबारी लाता है, लेकिन इस बार इसने अद्वितीय रूप से शहरी क्षेत्रों को प्रभावित किया है।

प्रभावित इलाक़ों की सांविदानिकता: गिरावटी तापमान के चलते लोगों ने ब्लोअर, हीटर, और रजाई का अधिक से अधिक उपयोग किया है। यह साफ़ करता है कि यह असमान्य मौसम सिर्फ़ बारिश नहीं, बल्कि ठंडक और कोहरे के साथ आया है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

मौसम की अनुमानित दिशा: विशेषज्ञों के अनुसार, 15 जनवरी तक मौसम में इसी तरह की स्थिति बनी रहने की संभावना है। लोगों को सतर्क रहने और ठंडक से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी जा रही है।

Share this story