×

Weather Forecast: उत्तर भारत में 23-24 को बारिश के आसार, आज से बढ़ेगी ठंड

Weather Forecast: उत्तर भारत में 23-24 को बारिश के आसार, आज से बढ़ेगी ठंड

देश के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड और शीतलहर का दौर अब भी जारी है। इसके चलते राजस्थान, मध्यप्रदेश, पंजाब और हरियाणा में 23-24 जनवरी से बारिश हो सकती है।

वहीं हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मौसम साफ रहा, लेकिन भारी बर्फबारी के कारण लाहौल में 177 तो कुल्लू में 55 सड़कें बंद हो गई हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में रविवार यानी आज से ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है।

हिमाचल में शनिवार को हिमस्खलन हुआ। बर्फबारी के बाद धूप खिलते ही दोपहर को लाहौल स्पीति में पीर पंजाल की चोटी से हिमखंड गिरा। ठोलंग गांव के ऊपर हिमखंड गिरा।

हालांकि हिमस्खलन से इलाके के लोगों में दहशत का माहौल बना गया है, इसमें जान माल का नुकसान नहीं हुआ। कुल्लू और लाहौल में करीब 45 पेयजल स्कीमें जाम हो गई हैं।

राजस्थान में शनिवार को हुई मावठ के बाद सर्दी फिर बढ़ गई। दिनभर चली सर्द हवा और सूरज के नरम तेवरों से चूरू, पिलानी, फतेहपुर में तापमान गिरकर 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जयपुर, अजमेर, दौसा, टोंक समेत कई शहरों में सर्दी बढ़ने के साथ ही ठिठुरन शुरू गई। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक गणतंत्र दिवस तक एक बार फिर से कड़ाके की ठंड का असर दिखने लगेगा।

23 जनवरी से एक बार फिर राजस्थान के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण गंगानगर, हनुमानगढ़ के साथ अलवर, भरतपुर एरिया में 24 से 25 जनवरी के बीच कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

जयपुर मौसम केन्द्र से जारी रिपोर्ट के मुताबिक आज फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 5 पर पहुंच गया। इसी तरह चूरू में तापमान 9.1 से गिरकर 4.6 और पिलानी में पारा 8.7 से गिरकर 3.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

मध्यप्रदेश में रीवा, सतना, कटनी और दमोह के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई है। आज जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में हल्की बारिश हो सकती है।

25 से 26 जनवरी के बीच ग्वालियर-चंबल संभाग और बुंदेलखंड में बारिश हो सकती है। भोपाल में बादल रहेंगे, इंदौर में मौसम साफ रहेगा।

पिछले तीन दिन से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ज्यादातर शहरों में दिन का पारा 24 डिग्री के पार पहुंच गया है। राजधानी भोपाल में दिन का पारा 29 डिग्री से ज्यादा है। खंडवा में 32, खरगोन में 31, नर्मदापुरम-मंडला में 30 डिग्री के पार तापमान पहुंच गया है।

बिहार में करीब 19 दिनों से ठंड का कहर जारी है। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से ठंड से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन शुक्रवार-शनिवार रात से मौसम अचानक बदल गया।

पटना समेत कई जिलों में बूंदाबांदी हुई। शनिवार को बांका जिला सबसे ठंडा रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पटना के न्यूनतम तापमान में करीब 3 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई।

रविवार को ज्यादातर जिलों में मौसम साफ रहेगा। पहले की तरह दिन में धूप निकलेगी और रात में पारा गिरेगा। न्यूनतम तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा। लेकिन लोगों को हल्की ठंड सताएगी।

शुष्क और सर्द पछुआ हवाओं के कारण अगले कुछ दिनों तक ठंड में कमी की उम्मीद बहुत नहीं है। अच्छी बात है कि धूप निकलने से राहत मिलेगी।

Share this story