×

बीड़ी मजदूर से अमेरिका में जज बनने तक का सफर, अमेरिका में जज बना

बीड़ी मजदूर से अमेरिका में जज बनने तक का सफर, अमेरिका में जज बना 

51 वर्षीय सुरेंद्रन के. पटेल (Surendran K. Patel) ने नए साल के पहले ही दिन अमेरिकी राज्य Texas के 240वें न्यायिक जिला अदालत में जज के रूप में शपथ ली। भारत के लिए यह खास बात इसलिए है क्योंकि पटेल भारतीय मूल के हैं और इससे पहले वह Texas में वकील के रूप में काम कर रहे थे।

समाचार पत्रों के अनुसार, केरल के कासरगोड में एक दिहाड़ी मजदूर के घर पैदा होने वाले पटेल की भारत से अमेरिका पहुंचकर वहां एक जज बनने का सफर बहुत ही प्रेरणादायी है।

 

 

आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई छोड़ी, बीड़ी बनाने में गुजरा बचपन
 

पैसे कमाने के लिए अपनी किशोरावस्था में पटेल अपनी बहन के साथ बीड़ी बनाते थे। पटेल मजदूरी भी करते थे। आर्थिक तंगी इतनी अधिक थी कि पटेल ने 10वीं क्लास के बाद पढ़ाई छोड़ दी और फुल टाइम बीड़ी बनाने के काम में लग गए। हालांकि, एक साल के बाद उन्होंने दोबारा अपनी पढ़ाई शुरू की।

 

उन्होंने अपना Admission Ike Nayanar Memorial Govt. कॉलेज में कराया लेकिन साथ में काम करना जारी रखा। काम करने के बाद उनकी Attendance पूरी नहीं पाई तो उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया गया।

 

 

हालांकि, तब तक वकील बनने का फैसला ले चुके थे और उन्होंने टीचरों से उन्हें परीक्षा में बैठने देने का अनुरोध किया। पटेल ने कहा, 'मैं उन्हें बताया कि अगर मैंने अच्छे अंक हासिल नहीं किए तो मैं पढ़ाई छोड़ दूंगा। हालांकि, जब रिजल्ट आया तब मैं टॉपर था। इसलिए अगले साल उन्हें मेरा बहुत सपोर्ट किया। मैंने कॉलेज से Graduation में टॉप किया।' वहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद पटेल अपने वकील बनने के सपने को पूरा करने के लिए Calicut Government Law College से LLB करना चाहते थे। हालांकि, यहां भी आर्थिक संकट उनके सामने मुंह बाए खड़ा था।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

उन्होंने बताया कि पहले साल में उनके दोस्तों ने उनकी आर्थिक मदद की। इसके बाद अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए उन्होंने एक होटल में Housekeeping

 

का काम शुरू कर दिया। 1995 में उन्होंने लॉ की डिग्री हासिल की। इसके बाद, 1996 में उन्होंने केरल के Hosardg में अभ्यास शुरू की। वहां वे बेहद मशहूर वकील बन गए। करीब एक दशक बाद वह सुप्रीम कोर्ट में अभ्यास करने लगे।

पत्नी के कारण 2007 में अमेरिका में बसे


साल 2007 में उनके परिवार के पास अमेरिका में सेटल होने का मौका मिला। उनकी पत्नी एक नर्स हैं और उन्हें एक अमेरिकी Medical Facility में काम करने का मौका मिला था। दंपति को स्थायी निवासी का दर्जा मिल गया और वे अपने बच्चों के साथ Texas के ह्यूस्टन में बस गए।

अमेरिका में बसने के दो साल बाद पटेल Texas बार परीक्षा में बैठे। उन्होंने पहली ही बार में उसे पास कर लिया। हालांकि, पटेल अमेरिकी कानून के बार में गहराई से समझना चाहते थे, इसलिए उन्होंने University of Houston Law Center में LLM Programme के लिए आवेदन कर दिया।

 

इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून पर फोकस किया। साल 2011 में पटेल Contract पर काम किया और फैमिली लॉ, Criminal Defense, सिविल और Commercial Differences, Real Estate और Transactional मामलों से संबंधि केसों को हैंडल किया। बाद में उन्होंने अपना खुद का लॉ फर्म खोल लिया।

Share this story