×

Varanasi News: डायरिया बीमारी की रोकथाम हेतु गुलाबी दीदीओ को दी गई ट्रेनिंग

sads

Varanasi News: डायरिया बीमारी की रोकथाम हेतु गुलाबी दीदीओ को दी गई ट्रेनिंग

रोहनिया आराजी लाइन विकासखंड क्षेत्र के बैरवन गांव में रेकिट इंडिया के तत्वाधान में संचालित परियोजना डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के अंतर्गत डेटल डायरिया नेट जीरो कार्यक्रम के अंतर्गत बड़े पैमाने पर दस्त प्रबंधन पर जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के जब माध्यम से समुदाय को दस्त प्रबंधन के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

gdff

जिसके लिए बैरवन गांव के गुलाबी दीदीओ को ट्रेनिंग दी गई। ब्लाक कोरडीनेटर विशाल सिंह ने कहा कि दस्त एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है यदि समय पर उसका उपचार ना हो तो। उन्हें ओ आर एस व जिंक की गोली के सेवन का महत्व बताने का व्यापक कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसमे हम गांव के महिलाओ का चयन कर उनको डायरिया का  ट्रेनिंग दिया जा रहा है।

ताकि वो अपने आस पड़ोस में लोगो को जागरूक कर  सके इसके साथ ही ये ट्रेनिंग सभी गांवों लीड गुलाबी दीदी के माध्यम 25,25 के बैच बनाकर दी जाएगी और हमारा लक्ष्य 800 से 1000 महिलाओ  डायरिया के बचाव व उपचार के बारे में जागरूक करना है क्यों की समय पर उपचार ना होने पर बच्चा कुपोषित भी हो सकता है जिससे वह अन्य बीमारियों के चपेट में भी आ सकता है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

efwg

डेटॉल डायरिया नेट जीरो कार्यक्रम के अंतर्गत हाथ धोने के 6 चरण और शौचालय की उपयोगिता, टीकाकरण, स्तन पान, रोटा वायरस के वैक्सीन और साफ सफाई के  फायदे के बारे  में भी बताने का कार्यक्रम व्यापक रूप से अलग अलग  माध्यम से किया जा रहा है। जीडी ट्रेनिंग के दौरान एएनएम ,आशा व  ग्रामप्रधान उपस्थित रहे।

Share this story