×

Varanasi News: वाराणसी प्रयागराज मार्ग पर बन रहा रेलवे अंडर पास, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया शिलान्यास

Varanasi News: वाराणसी प्रयागराज मार्ग पर बन रहा रेलवे अंडर पास, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया शिलान्यास

वाराणसी। कछवा रोड रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में अनुप्रिया पटेल केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री, ने समपार संख्या 20 स्पेशल, कछवा रोड पर सड़क उपरिगामी पुल,वाराणसी - प्रयागराज खण्ड पर समपार सं० 17 सी एवं 18 सी पर अंडर पास का शिलान्यास भूमिपूजन करके किया। इस अवसर पर माननीय विधायक/रोहनिया  सुनील पटेल,पूर्व विधायक रमेश पटेल,मंडल रेल परामर्शदात्री समिति के सदस्य अजय उपाध्याय,अपर मंडल रेल प्रबंधक(इन्फ्रा)  रोशन लाल यादव,स्थानीय जन प्रतिनिधि एवं भारी संख्या में कछवां रोड स्टेशन के आस-पास की जनता उपस्थित थी।

Anupriya patel

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री, अनुप्रिया पटेल ने क्षेत्र की जनता को संबोधित करते हुये कहा कि  प्रधानमंत्री के दिशा निर्देशन में रेलवे में बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है। ट्रेनों गति को बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटा से 160 किलोमीटर प्रति घंटा किया जा रहा है, रोड अंडर ब्रिज, रोड ओवर ब्रिज, फुट ओवर ब्रिज का निर्माण का निर्माण जिस तेज़ी से हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 12 मार्च को बनारस  – झूँसी  रेलवे लाइन के दोहरीकरण समेत करहट-बरईपुर में रोड ओवर ब्रिज, और पहाड़ा व बिरोही में रोड अंडर ब्रिज और पंडित दीन दयाल उपाध्याय – प्रयागराज के बीच तीसरे रेल लाइन सहित लगभग 85,000 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं थी । पूर्वी डीएफसी के 401 मार्ग किलोमीटर समर्पित किए गए कारीडोर में मिर्ज़ापुर जनपद में न्यू अहरौरा, न्यू डगमगपुर और न्यू मिर्ज़ापुर स्टेशनों  को राष्ट्र को समर्पित किया गया। इससे मिर्ज़ापुर क्षेत्र में हजारों रोजगार के अवसर पैदा हुये हैं ।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

वन्दे भारत ट्रेन सर्वप्रथम इसी रूट पर प्रारम्भ की गई थी। वाराणसी - प्रयागराज रेलमार्ग पर गति उन्नयन का कार्य भी चल रहा है, जिसके बाद शीघ्र ही इस पर रेल गाड़ियां 130 किमी प्रति घंटा की तीव्र गति से चल सकेंगी। वाराणसी - प्रयागराज खण्ड पर समपार सं० 17 सी पर 5.40 करोड़ की लागत से एवं 18 सी पर 4.55 करोड़ की लागत से अंडर पास के निर्माण से  सड़क यात्रियों के सुगतमापूर्वक आवागमन संभव हो सकेगा तथा ट्रेनों के संरक्षा हेतु इस सब-वे के निर्माण से जनता को मदद मिलेगी।

साथ ही सड़क यातायात को समपार पर होने वाले विलम्ब से छुटकारा मिलेगा।

इसी प्रकास समपार स. 20 Spl (भैंसा रेलवे फाटक) पर 43.65 करोड़ की लागत से उपरगामी पुल के निर्माण से जनपद मिर्जापुर एवं वाराणसी के मध्य रेल यातायात एवं GT रोड एवं कच्छवा बाज़ार के मध्य सड़क यातायात के सुगम एवं सुरक्षित सन्चालन में मदद मिलेगी एवं रोड यातायात को कासिंग पर होने वाले अनावश्यक विलम्बन से छुटकारा मिलेगा । उन्होंने बताया रेलवे में चल रहे इस जैसे अनगिनित विकास कार्यों से इस क्षेत्र के साथ-साथ  और पूरे देश की तस्वीर बदल रही है। 

कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन वाराणसी मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) रोशन लाल यादव ने किया ।

Share this story