×

Varanasi News: जनसंपर्क विभाग,पूर्वोत्तर रेलवे,वाराणसी

vhfb

Varanasi News: जनसंपर्क विभाग,पूर्वोत्तर रेलवे,वाराणसी

वाराणसी मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के दिशा निर्देश पर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(Enhm) अपूर्व स्वर्णकार के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस के पहले आम जनमानस को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने और अपना नैतिक  दायित्व निभाने के लिए  वाराणसी मंडल पर  जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा  है । इसके अंतर्गत यात्रियों को स्वच्छता कायम रखने,पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने  प्राकृतिक संसाधनों  को बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ।


इसी क्रम में दिनांक 27.05.24 को मिशन लाइफ के तहत बनारस स्टेशन पर पौध रोपण से सम्बन्धित रैली निकालकर यात्रियों को यह संदेश दिया गया कि पृथ्वी पर हो रहे जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के दिन प्रतिदिन बढ़ते प्रकोप को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौध रोपण कार्य करने की आवश्यकता है। इसके अलावा यात्रियों को प्लास्टिक  बैग्स का उपयोग न करने हेतु जागरूक किया गया तथा यात्रियों के बीच कॉटन बैग्स का वितरण किया गया।

yu


इसी क्रम में दिनांक 27.05.2024 को छपरा जं पर मिशन लाइफ फार पर्यावरण संरक्षण के तहत फूड स्टॉल पर खाद्य पदार्थ की क्वालिटी चेक किया गया, खाद्य पदार्थ की एक्सपायरी, स्टाल और  वेंडर की साफ-सफाई चेक किया गया तथा सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने के लिए कहा गया और उसके उपयोग से पर्यावरण को होने वाले हानि के बारे में बताया गया । प्लास्टिक इस्तेमाल करने से कैंसर, त्वचा  संबंधित बिमारी हो सकती है। यात्रियों को साफ -सुथरा और स्वच्छ खाद्य पदार्थ मिले इसके लिए स्टाल और वेंडर को दिशा-निर्देश दिए गए तथा यात्रियों को स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए जागरूक किया गया । 


इसी क्रम में  आज दिनांक 27/05/24 को गाजीपुर सिटी स्टेशन पर विश्व पर्यावरण संरक्षण हेतु "पेङ लगाओ पर्यावरण बचाओ" के नारे के साथ, प्लास्टिक बैग के बजाय कपङे के थैले का उपयोग  करने हेतु यात्रियों के बीच कपङे के थैले वितरित कर जागरूक किया गया । साथ ही पर्यावरण रैली  निकली गई जिसमें रेल कर्मचारी एवं अन्य यात्रियों ने बढ चढ कर भाग लिया। 

mjju


इसके साथ ही आज ,आज दिनांक 27/05/24 को मऊ रेलवे स्टेशन पर जागरूकता रैली निकली गयी जिसमे यात्रियों एवं कारमचारियों को पर्यावरण को बचाने के प्रति जागरुक किया गया। इसके साथ-साथ  मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक द्वारा रेलवे  कर्मचारियों एवं रेल  यात्रियों को पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने  लिए शपथ दिलाई गयी :- "मैं प्रतिज्ञा करता/करती हूँ कि पर्यावरण को बचाने के लिए अपनी दैनिक जीवन में हर संभव बदलाव लाऊंगा / लाऊंगी। मैं यह भी वचन देता / देती हूँ कि अपने परिवार, मित्रों और अन्य लोगों को पर्यावरण के अनुकूल आदतों और व्यवहारों के महत्व के विषय में सतत रूप से प्रेरित करूंगा/करूंगी।


इस अभियान के  दौरान उक्त स्टेशनों के स्टेशन अधीक्षक,स्वास्थ्य निरीक्षक समेत  सभी विभागों के सुपरवाइजरों एवं  स्टेशन के कर्मचारियों ने सराहनीय  योगदान दिया  I

Share this story