×

Varanasi News: जनसंपर्क विभाग,पूर्वोत्तर रेलवे,वाराणसी

Varanasi News: जनसंपर्क विभाग,पूर्वोत्तर रेलवे,वाराणसी

Varanasi News: जनसंपर्क विभाग,पूर्वोत्तर रेलवे,वाराणसी

वाराणसी मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के दिशा निर्देश पर एवम अपूर्व वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(Enhm) के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस के पूर्व पर्यावरण में हो रहे जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने हेतु पर्यावरण संरक्षण के लिए मिशन LIFE (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) वाराणसी मंडल पर जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ।

इसके अंतर्गत यात्रियों को स्वच्छता कायम रखने,पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने  प्राकृतिक संसाधनों  को बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ।

fvdf


इसी क्रम में आज 23 मई,2024 को वाराणसी सिटी रेलवे पर मुख्य वाणिज्य निरीक्षक अशित घोष एवं मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक राजू यादव द्वारा खाद्य पदार्थों में हाइजीन मेन्टेन करने के लिए कैटरिंग यूनिटों का निरीक्षण किया और खाद्य व पेय पदार्थों का नमूना संकलन किया गया। यात्रियों को प्लास्टिक का उपयोग न करने की सलाह दी गयी ।

सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बन्द करने हेतु कपड़े एवं जुट के थैले निःशुल्क वितरित किये गए। इसके साथ ही स्वास्थ्य निरीक्षक राजू यादव द्वारा खाली बोतलों का निस्तारण करने के लिये बॉटल क्रशर मशीन की कार्यविधि समझाई और यात्रियों को  बॉटल क्रशर मशीन के उपयोग एवं उससे होने वाले सकारात्मक परिणामों की विस्तृत  जानकारी दी गई । 


इसी क्रम में  आज 23 मई, 2024 को गाजीपुर सिटी स्टेशन के वाटर बूथों पर मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक एवं टीम द्वारा  पानी की शुद्धता की जॉच एवं गाजीपुर सिटी स्टेशन परिसर में  पानी सप्लाई की  गुणवत्ता  हेतु जीवाणुओं की जाँच के लिए नमूना संग्रह किया गया। 


इसके अतिरिक्त भटनी  रेलवे स्टेशन पर मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण को अनुकूल करने हेतु कदम उठाते हुए  जन -साधारण  को जागरूक करने हेतु जन जागरूकता रैली निकालकर वृक्षारोपण किया गया ।

dfdg

इसके साथ-साथ  मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक  एवं कर्मचारियों द्वारा रेल यात्रियों को पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने  लिए शपथ दिलाई गयी :- "मैं प्रतिज्ञा करता/करती हूँ कि पर्यावरण को बचाने के लिए अपनी दैनिक जीवन में हर संभव बदलाव लाऊंगा / लाऊंगी।

मैं यह भी वचन देता / देती हूँ कि अपने परिवार, मित्रों और अन्य लोगों को पर्यावरण के अनुकूल आदतों और व्यवहारों के महत्व के विषय में सतत रूप से प्रेरित करूंगा/करूंगी।


इस अभियान के  दौरान उक्त स्टेशनों के स्टेशन अधीक्षक,स्वास्थ्य निरीक्षक समेत  सभी विभागों के सुपरवाइजरों एवं  स्टेशन के कर्मचारियों ने अपना योगदान दिया  I

Share this story