×

Varanasi News: राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन के द्वारा प्रांतीय युवा व्यापारी सम्मेलन मिलन पैलेस के सभागार में वाराणसी ब्यापार मंडल के संयोजन में संपन्न हुआ

hfgjh

Varanasi News: राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन के द्वारा प्रांतीय युवा व्यापारी सम्मेलन मिलन पैलेस के सभागार में वाराणसी ब्यापार मंडल के संयोजन में संपन्न हुआ

राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन के द्वारा प्रांतीय युवा व्यापारी सम्मेलन मिलन पैलेस के सभागार में वाराणसी ब्यापार मंडल के संयोजन में संपन्न हुआ। सम्मेलन का शुभारंभ मुख्य अतिथि स्वतंत्र देव सिंह जल शक्ति मंत्री अमित गुप्ता राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा राष्ट्रीय महामंत्री गोविंद बाबू टाटा राष्ट्रीय मंत्री ओमकार केसरी ने दीप प्रज्जलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि अपने उद्बोधन में कहा देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 30 फीसद तो देश के निर्यात में 48 फीसद की हिस्सेदारी रखने वाले एमएसएमई को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार से लेकर देश की सरकार ने बड़े कदम उठाए गए हैं। मुद्रा लोन छोटे व्यापारियों के लिए जेम पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभागों की खरीदारी भ्रष्टाचार मुक्त कर छोटे मध्यम दुकानदारों की आय को बढ़ाने का काम कर रही है तथा छोटे व्यापारियों एमएसएमई मंत्रालय में सम्मिलित कर उत्थान का रास्ता खोलने का काम किया है आज व्यापारी भयमुक्त होकर उत्तर प्रदेश में व्यापार कर पा रहा है।

hjg

राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित गुप्ता ने अपने उद्बोधन ने कहा देश के रिटेल सेक्टर ऑफलाइन व्यापार करने वालों की इनकम घट रही है तथा दिक्कतें बड़ी है सबसे बड़ी समस्या खुदरा व्यापार के लिए ई-कॉमर्स में रिटेल सेगमेंट मैं जिस तरह की ग्रोथ देखने को मिल रही है। वह खुदरा व्यापार के लिए दिक्कतें खड़ी करती जा रही है। 2016 में 5 करोड़ लोग की शॉपिंग करते थे। 2020 में 32 करोड़ लोग ई शॉपिंग कर रहे हैं विश्व में सर्वाधिक ग्रोथ ई-कॉमर्स में इंडिया में ही देखने को मिली यूएस में 12 परसेंट चाइना में 23 परसेंट इंडिया में 68% की ग्रोथ है। वर्तमान में फ्लिपकार्ट 45 परसेंट स्नैपडील 26 परसेंट अमेजॉन 12% पेटीएम 7 परसेंट सभी कंपनियां 30 पर्सेट की ग्रोथ हर साल हासिल कर खुदरा व्यापार को तबाह कर रहे हैं 2008 ई-कॉमर्स का व्यापार 200 करोड़ का था। आज वह बढ़कर 925000 करोड़ से भी ऊपर का पहुंच गया है जिसमें से 95% व्यापार विदेशी ई-कॉमर्स कंपनी का है जिससे आज खुदरा व्यापार जहां बंद हो रहा है वही रोजगार घट रहा है। देश की लाइफ में खुदरा व्यापार को बचाने के लिए ई व्यापार पर अतिरिक्त कर लगाकर बचाने का काम किया जाए।

देश में आज छोटा व्यापारी वर्तमान में छोटे कर्ज के मकर जाल में फसता जा रहा है अन सिक्योर्ड लोन जिस तेजी से बढ़ रहा है। यह देश के लिए अच्छा नहीं है, 2019 में 5.50 लाख करोड रुपए का था वर्तमान में 11 लाख करोड़ से भी अधिक का अनसिक्योर्ड लोन बांटा गया है जिसमें से पर्सनल लोन और क्रेडिट लोन अधिक है इसका मुख्य कारण है कि देश में बेरोजगारी बड़ी है और इनकम घटी है। मनी लेंडिंग एक्ट के तहत व्यापारी 18% से अधिक ब्याज नहीं ले सकता लेकिन जो आज अनसिक्योर्ड लोन बनते जा रहे हैं वह 36 से 48% तक ब्याज लेने का काम कर रहे हैं इस पर सरकार को अंकुश लगाना चाहिए।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

mknl

राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा ने अपने उद्बोधन में कहा 26 सूत्रीय मांग पत्र मुख्य अतिथि उत्तर सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को सौंपा तथा उद्योग व व्यापारिक समस्याओं के समाधान हेतु 18 फरवरी 2024 को लखनऊ में आयोजित होगी विशाल व्यापारी रैली जिसमें वाराणसी से हजारों की संख्या में पहुंचेंगे व्यापारी।

सम्मेलन प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष रमेश निरंकारी में प्रदेश संगठन महामंत्री आलोक आर्य प्रदेश महामंत्री रविंद्र जायसवाल प्रदेश मंत्री राजीव वर्मा आदि लोगों ने व्यापारियों की समस्याओं के संदर्भ में उद्बोधन दिया।

xZC

सम्मेलन में प्रदेश के युवा अध्यक्ष भागीरथी केसरी युवा कार्यकारी अध्यक्ष राजेश महेश्वरी प्रदेश उपाध्यक्ष संजय गुप्ता प्रदेश वरिष्ठ महामंत्री मनीष गुप्ता महामंत्री अश्वनी गुप्ता सुशील लखवानी प्रदेश संगठन मंत्री अरविंद जायसवाल प्रदेश मंत्री युवा रोशन जायसवाल प्रदेश मंत्री युवा कर्मेंद्र सिंह प्रदेश मंत्री युवा प्रदेश कोषाध्यक्ष विशाल मिडया प्रभारी जित्तन चौधरी,विकास गुप्ता चांदनी श्रीवास्तव प्रदेश महामंत्री महिला सहित बड़ी संख्या में व्यापारी उपस्थित हुए।

Share this story