×

Varanasi News: प्रधानमंत्री का सपना, 25 हजार घरों पर रूफटॉप सोलर इंस्टालेशन से नया कीर्तिमान

f

Varanasi News: भारत सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र, वाराणसी में एक नई क्रांति की शुरुआत करने का निर्णय लिया है, जिसमें 31 जनवरी 2024 तक 25 हजार घरों पर रूफटॉप सोलर इंस्टालेशन की योजना है। इस पहल के माध्यम से न केवल ऊर्जा की बचत होगी, बल्कि यह एक प्रेरणादायक कदम भी है जो प्रदूषणमुक्त ऊर्जा को बढ़ावा देगा।

योजना विवरण: इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आइआइए) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आरके चौधरी व फूड प्रोसेसिंग एवं कृषि आधारित उद्योग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक कुमार बजाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में इस अभूतपूर्व पहल की घोषणा की है। इस संदर्भ में, आपातकालीन ऊर्जा एवं सौर ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव महेश गुप्ता के साथ एक चर्चा भी हुई है।

योजना के लाभ: यह निश्चित रूप से उपभोक्ता को एक आर्थिक राहत प्रदान करेगा और साथ ही उन्हें बिजली की निरंतर आपूर्ति की सुनिश्चितता भी मिलेगी। इसके अलावा, यह प्रदूषणमुक्त ऊर्जा के स्रोतों को बढ़ावा देगा और पर्यावरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

विशेष अनुदान: योजना के तहत, विद्युत उपभोक्ताओं को एलएमवी 1 कनेक्शन के अंतर्गत अपने घरों की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने पर विशेष अनुदान प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा 15000 रुपया प्रति किलोवाट और अधिकतम दो किलोवाट तक की अनुदान प्रदान की जा रही है। यह पहल न केवल ऊर्जा स्वावलंबन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, बल्कि इससे समाज को आर्थिक रूप से भी बचत होगी और प्रदूषणमुक्त भविष्य की ओर एक कदम बढ़ाया जा रहा है। इस सरकारी पहल के माध्यम से, वाराणसी नए ऊर्जा स्रोतों की दिशा में प्रेरित हो रहा है, जो समृद्धि और स्वच्छता की दिशा में एक मामूली परिवर्तन लाएगा।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story