×

Varanasi News: बरेका में छोटे दुकानदारों एवं गुमटी व्यवसायीयों की समस्याओं को लेकर प्रेस वार्ता का आयोजन

Varanasi News: बरेका में छोटे दुकानदारों एवं गुमटी व्यवसायीयों की समस्याओं को लेकर प्रेस वार्ता का आयोजन

वाराणसी। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में स्थित बनारस रेल कारखाना परिसर में आवंटित दुकानों के किराए में 400/: से भी अधिक की वृद्धि के कारण 10 हजार से भी अधिक छोटे दुकानदारों एवं गुमटी व्यवसायी परिवारों के समक्ष आजीविका का संकट खड़ा हो गया है। इसी विषय पर बरेका गुमटी मार्केट में एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई। दुकान किराए में इस मनमानी वृद्धि का कारण बरेका सिविल विभाग के अधिकारियों द्वारा रेलवे बोर्ड के नाम का गलत इस्तेमाल करके सर्किल रेट एवं आवंटित क्षेत्रफल पर मनमाने ढंग से गणना करना है जिसके विषय में सभी साक्ष्यों के साथ पिछले 6 महीने से लगातार व्यापार मंडल स्थानीय जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर बरेका महाप्रबंधक से अनेकों बार वार्ता कर समस्या से अवगत करा चुका है और हर बार महाप्रबंधक आश्वस्त करते हैं कि त्रुटियों को सही करवाया जायेगा किंतु गलत बिल की वापसी एवं उचित किराया बिल अभी तक जारी नहीं किया गया है। साथ ही गलत बिल पर व्याज जोड़ कर नोटिस पर नोटिस भेजी जा रही है। प्रेस वार्ता में वाराणसी व्यापार मंडल अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा ने कहा की वाराणसी व्यापार मंडल व्यापारियों के साथ हमेशा खड़ा रहता है आज बरेका का दुकानदार जिसका पिछले 20 वर्षों से आजीविका का एकमात्र साधन बरेका बाजार है।

 

अपने परिवार पर आने वाली भुखमरी के संकट की आशंका से मानसिक उत्पीडन झेल रहा है किंतु मोदी और योगी के शासनकाल में ऐसा नहीं हो सकता पर यदि बरेका प्रशासन मोदी के क्षेत्र में इस प्रकार का उत्पीड़न कर रहा है तो यह घोर निंदनीय है यह प्रधानमंत्री के चुनाव का समय है यदी प्रशासन नहीं चेता तो इन छोटे दुकानदारों की आवाज ऊपर तक पहुंचाई जायेगी। बरेका व्यापार मंडल संरक्षिका योगिता तिवारी ने बताया कि बाजार में 50 प्रतिशत महिला दुकानदार हैं जिनके रोजी के प्रति प्रशासन को संवेदनशील होना चाहिए इसके अलावा दुकानदारों के उत्पीड़न से बरेका निवासी कर्मचारी गृहणियां भी आक्रोश में हैं क्यों की उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को यही बाजार कम बजट में पूरा करता है।

 

बरेका व्यापार मंडल के सुरक्षा अध्यक्ष रमेश सिंह ने बताया कि कुछ दुकानदार प्रशासन के दबाव में रोजगार का एकमात्र साधन अपनी दुकान को बचाने के लिए किसी भी प्रकार किराया जमा करने के चक्कर में सूदखोरों के चंगुल में भी फंस जा रहे हैं जो आने वाले भविष्य में गंभीर समस्या बन सकता है। वाराणसी महिला व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रिया अग्रवाल ने कहा कि महिला दुकानदारों की आजीविका से खिलवाड़ होने नहीं दिया जायेगा। अध्यक्ष बग्गा ने कहा कि मोदी योगी के शासनकाल में इस प्रकार का अन्याय नहीं हो सकता छोटे दुकानदारों के साथ बरेका प्रशासन जो कर रहा है उस पर हम मोदी  योगी  का ध्यान आकृष्ट कराना चाहते हैं। प्रेस वार्ता में महिला प्रकोष्ठ संयोजक बीना सिंह, पुष्पा सिंह, शशी भारती, सुषमा, रिंकू प्रजापति, सुमन, अंजु, सविता, राज कुंवर सिंह, मदनलाल गुप्ता, राजेश सिंह आदि भारी संख्या में पीड़ित दुकानदार भी उपस्थित रहे।

Share this story