×

Varanasi News: व्यापार मंडल एवं रामनगर अद्यायोगीक एसोसिएशन के सयुक्त तत्वाधान में अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा देव भट्टाचार्य के नेतृत्व में व्यापारियों का एक समूह बजट का अवलोकन किया

gfbvdxf

Varanasi News: व्यापार मंडल एवं रामनगर अद्यायोगीक एसोसिएशन के सयुक्त तत्वाधान में अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा देव भट्टाचार्य के नेतृत्व में व्यापारियों का एक समूह बजट का अवलोकन किया

वाराणसी व्यापार मंडल एवं रामनगर अद्यायोगीक एसोसिएशन के सयुक्त तत्वाधान में अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा देव भट्टाचार्य के नेतृत्व में व्यापारियों का एक समूह आज दिनांक 1.2. 2024 सिगरा स्थित आर के ग्रैंड होटल  में बजट का अवलोकन किया तथा समीक्षा किए अवसर पर अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा महामंत्री कविन्द्र जायसवाल  के साथ एडिशनल ग्रेड वन यू. पी.सिंह भी उपस्थित थे इस अवसर पर अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा  तथा  व्यापारियों ने कहा कि  यह  बजट विकास उन्मुख और हर वर्ग  तक पहुंचने वाली बजट है।

ghjn

महिला  उद्यमी  को 30 करोड़ मुद्रा लोन दिया गया  तारीफ करनी पड़ेगी पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ आवास बनाने की योजना अच्छी है  वंदे भारत के तर्ज पर ट्रेन चलाना यह योजना भी अच्छी है * सरकार ने आयकर रिफंड में तेजी लाना चाहती है वह काबिले तारीफ बात है * 50 वर्षीय ब्याज मुक्त ऋण के लिए 1 लाख करोड़ लोगों को निधि प्रदान करना यह भी काबिले तारीफ बात है

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS)राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को विशेष रूप से 75 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए योगदान और निकासी पर कर रियायतें बढ़ाकर और अधिक आकर्षक बनाने की उम्मीद है।

जो कि अच्छा है  *रामनगर अद्यायोगीक एसोसिएशन के अध्यक्ष देव भटाचार्य तथा सचिव अजय राय  रामनगर औद्योगिक एसोसिएशन ने बजट को आम व्यक्ति के विकास का बजट बताया,राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली(NPS) और कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में कर समानतासरकार दोनों योजनाओं में नियोक्ताओं के योगदान पर ‘समान कर’ की घोषणा कि.कृषि ऋण लक्ष्य वृद्धिसरकार खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और प्रत्येक पात्र किसान को संस्थागत ऋण तक पहुँच प्रदान करने के लिए अगले वित्तीय वर्ष में कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर ₹22-25 लाख करोड़ तक की पर्याप्त वृद्धि की घोषणा किया  है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

PLI योजना विस्तारसरकार विनिर्माण क्षेत्र को प्रोत्साहित और रोजगार सृजित करने के लिए पीएलआई योजना के दायरे में परिधान, आभूषण और हस्तशिल्प जैसे क्षेत्रों को शामिल कर सकती है।निजी निवेश को प्रोत्साहननिजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार 15% कॉर्पोरेट कर की दर को नये विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए एक साल बढ़ाकर 31 मार्च, 2025 तक बढ़ा है।

जो की तारीफ करने वाली बात है *GST के टैक्स में जो 4 स्लैब है उसको कम करें तो व्यापारीयों को राहत मिलती और व्यापार बड़ता GST के नियमों में और सरलीकरण कि उम्मीद कर रहे थे जो कि नहीं हुआ इसलिए व्यापारी गण थोड़ा नाराज़ है *खाने पिने के समान को GST से फ्री करें *किसानों कि आय बड़ाने नई योजना के लिए आवंटन तारीफ कि बात है।

2009-2010 में किसी भी व्यक्ति का 25000 तक का कर बाकी है वह माफ किया जाएगा तथा 2010 -2015 में 10000 तक का जिसका भी कर्ज बाकी है उसको भी खत्म किया जाएगा यह काफी काबिले तारीफ बात है बजट में विकलांग तथा वृद्धओं का भी धयान रखा गया है लेकिन सरकार से ये मांग है कि वरिष्ठ नागरिक कि जो सुविधा बंद किया गया है उसे पुनः जारी करना चाहिए तथा स्वास्थ्य लाभ के लिए आयुष्यामान योजना का कार्ड सभी मध्यम वर्गीय नागरिकों का बनाया जाना चाहिए।

संजय गुप्ता युवा अध्यक्ष ने इसे एक तरह से व्यपारियों के नजर में बजट को समवेशी विकास, अंतिम छोर तक पहुंचने वाला बजट बताया वाराणसी व्यापार मंडल मीडिया प्रकोष्ठ अध्यक्ष दीप्तिमान देव गुप्ता ने व्यापारियों  के नज़र में युवाशक्ति को उभरने वाला और हरित विकास का बजट बताया है कुछ कमी है जिसपर सरकार को धयान देना होगा उम्मीद की जाती है।

अगले जून के बजट में निवारण हो जाएगा. इस अवसर पर कफ़ी संख्या में व्यपारीगण मौजूद थे जिसमे प्रमुख रूप से कविंद्र जायसवाल अजय गुप्ता सी. ए.मु्द्दूतजी संजय गुप्ता एस. एस. बहल दीप्तिमान देव गुप्ता जय निहलानी  विकास गुप्ता प्रिंस गुप्ता हरिवंश सिंह  रिटायर्ड बैंक अधिकारी के.बी. एल श्रीवास्तव रिटायर्ड स्वास्थ्य विभाग अधिकारी शैलेश श्रीवास्तव अजय राय आशीष गुप्ता कोषाध्यक्ष पंकज मंगलानी अनूप साहू सुनील गुप्ता सोनी खान प्रिया अग्रवाल आनंद पटेल ईश्वरसिंह शिवकुमार जायसवाल अजय राय राधेश्याम लोहिया  भरत जोटवानी जगन्नाथ घोष राम सिंह शिव जायसवाल अरविंद कुमार सिंह धर्मेंद्र सिंह रामविजय मिश्रा संजय लखमणि राजवीर थापर  इत्यादि व्यापारी गण  उपस्थित थे।

Share this story