×

Varanasi News: वाराणसी में NDRF ने “एनसीसी” कैडेट्स को दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

Varanasi News: वाराणसी में NDRF ने “एनसीसी” कैडेट्स को दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

वाराणसी। आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन योजना के तहत श्री मनोज कुमार शर्मा, उप महानिरीक्षक के दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीमें विभिन्न संस्थानों और हितधारकों को सशक्त बनाने के लिए एनडीआरएफ की टीमें आपदा से बचाव एवं प्रबंधन हेतु वृहद पैमाने पर मॉक अभ्यास, क्षमता निर्माण कार्यक्रम व जन जागरुकता के अभियान चला रही है तथा शिक्षण संस्थानों में आपदा से बचाव हेतु स्कूलों में स्कूल सुरक्षा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है। 

उसी कड़ी में आज दिनांक 17/05/2023 को सनबीम वूमंस कॉलेज, वरुणा, जिला-वाराणसी में वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के दौरान, 97 यू.पी. बटालियन एनसीसी के कैडेट्स के लिए विशेष आपदा प्रबंधन एवं क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एनडीआरएफ के प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा भूकम्प से बचाव, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, विभिन्न जल बचाव तकनीकें, जल संरक्षण तकनीकें,

सड़क सुरक्षा, हीट स्ट्रोक, दामिनी ऐप, मौसम ऐप, भूकंप ऐप के इंस्टॉलेशन और उपयोग आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यक्रम मे उपस्थित लेफ्टिनेंट कर्नल एन एम रहमान, 97 यू.पी. बटालियन एनसीसी ने एनडीआरएफ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एनडीआरएफ टीम द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत प्रशंसनीय और शिक्षाप्रद है। इस कार्यक्रम से एनसीसी के कैडेट्स लाभान्वित होंगे और आपदा के दौरान अपने और अन्य लोगों के जीवन को बचाने में अपना सहयोग प्रदान कर पाएंगे।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story