×

Varanasi News: विश्‍व पर्यावरण दिवस-2024 के अवसर पर बनारस रेल इंजन कारखाना में बृहद पौधारोपण

Varanasi News: विश्‍व पर्यावरण दिवस-2024 के अवसर पर बनारस रेल इंजन कारखाना में बृहद पौधारोपण

Varanasi News: विश्‍व पर्यावरण दिवस-2024 के अवसर पर बनारस रेल इंजन कारखाना में बृहद पौधारोपण

बनारस रेल इंजन कारखाना में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के अवसर पर महाप्रबंधक सुशील कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में संरक्षा विभाग द्वारा बृहद पैमाने पर पौधारोपण सहित विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि महाप्रबंधक सुशील कुमार श्रीवास्तव एवं अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष गण प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर सुब्रत नाथ, प्रमुख मुख्य इंजीनियर विनोद कुमार शुक्ला, प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी जनार्दन सिंह, प्रधान वित्त सलाहकार नीरज वर्मा, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त  रणवीर सिंह चौहान, प्रमुख मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. देवेश कुमार, मुख्य सतर्कता अधिकारी अंकुर चंद्रा, मुख्य सामग्री प्रबंधक, लोको त्रिलोक कोठारी, मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, सर्विस इंजीनियर नीरज जैन एवं मुख्य संरक्षा अधिकारी एस. बी. पटेल ने पौधारोपण कर वातावरण को हरा भरा रखने का संदेश दिया। कर्मचारी परिषद के सदस्य नवीन सिन्हा एवं धर्मेन्द्र सिंह ने भी पौधारोपण कर जागरूकता का संदेश दिया। तदोपरांत महाप्रबंधक सुशील कुमार श्रीवास्तव एवं अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष गण ने विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के अवसर पर बच्चों द्वारा तैयार किए गए पर्यावरण संरक्षण संबंधित चित्रों का अवलोकन किया।

इसी कड़ी में प्राविधिक प्रशिक्षण केंद्र में ‘भूमि पुनरुद्धार, मरुस्थलीकरण एवं सुखे से मुक्ति’ थीम पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि महाप्रबंधक सुशील कुमार श्रीवास्तव ने वृक्षारोपण एवं जल संरक्षण को समय की आवश्यकता बताते हुए सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया।

 वत्स ने किया।

भूमि का जल स्तर बहुत ही नीचे चला गया है साथ ही वायु भी बहुत प्रदूषित हो गई है। उन्होंने बताया कि वायु व जल ही जीवन का आधार है जिसे भविष्य के लिए हम सभी को सुरक्षित करना ही होगा।

कार्यक्रम में प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर सुब्रत नाथ, प्रमुख मुख्य इंजीनियर विनोद कुमार शुक्ला एवं मुख्य संरक्षा अधिकारी एस. बी. पटेल ने विश्व पर्यावरण दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि पर्यावरण को संरक्षित रखने का दायित्व हम सभी का है एवं जल तथा वायु के दुरुपयोग को रोकने से ही भविष्य का उत्थान संभव है नहीं तो मानव सभ्यता का पता भी नहीं चलेगा। आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत वरिष्ठ रंगकर्मी एवं उद्घोषक अमलेश श्रीवास्तव द्वारा लिखित एवं निर्देशित लघु नाटक "सर्वे भवन्तु सुखिनः" का प्रभावशाली मंचन किया गया। प्राचीन काल से वर्तमान की पर्यावरणीय यात्रा के हानि-लाभ का तुलनात्मक विश्लेषण करते हुए पर्यावरण के सभी पहलुओं को उजागर कर उसका समाधान प्रशस्त करने वाले इस नाटक को बरेका स्काउट एवं गाइड के कलाकारों ने बखूबी प्रस्तुत किया। जिसकी सभी लोगों ने सराहना की। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन संरक्षा अधिकारी  अनूप वत्स ने किया।

Share this story