×

Varanasi News: जन विकास समिति ने दिव्यांग बच्चों के लिए सहायक उपकरण वितरण और प्रोस्थेटिक और ऑर्थोटिक यूनिट का उद्घाटन

Varanasi News: जन विकास समिति ने दिव्यांग बच्चों के लिए सहायक उपकरण वितरण और प्रोस्थेटिक और ऑर्थोटिक यूनिट का उद्घाटन 

 

 

Varanasi News: जन विकास समिति ने दिव्यांग बच्चों के समस्याओं के समाधान के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सोमवार को जन विकास समिति के परिसर में दिव्यांग बच्चों के लिए सहायक उपकरण वितरित किया। इस कार्यक्रम के दौरान, जन विकास समिति ने दिव्यांग बच्चों के लिए सहायक उपकरण वितरण किया और प्रोस्थेटिक और ऑर्थोटिक यूनिट का उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम में झारखण्ड और उत्तर प्रदेश के कुल 246 दिव्यांग बच्चों को विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण वितरित किए गए, जिसमें व्हीलचेयर 88, ट्विन डिवाइस 48, श्रवण यंत्र 80, और वॉकर 30 शामिल हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से, दिव्यांग बच्चों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उपकरण प्रदान किए गए हैं, जिससे उनका जीवन सरल बनेगा।

मुख्य अतिथि  उत्तम ओहजा, दिव्यांग सलाहकार समिति, भारत सरकार, और क्षेत्रीय समन्वयक, भारतीय पुनर्वास परिषद, तथा सिस्टर आइरीन, संस्थापक सदस्य, जीवन ज्योतिष संस्थान, और सिस्टर श्वेता - निदेशक, जीवन ज्योति संस्थान भी मौजूद थे। समारोह में उपस्थित लोगों ने इस महायज्ञ को मानव सेवा का अद्वितीय रूप मानते हुए सराहा।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

उत्तम ओहजा ने संबोधित करते हुए कहा कि "जन विकास समिति द्वारा यह मानव सेवा का कार्य दूर दूर तक फैला है जिसका प्रणाम मै स्वम हु दिव्यागो से जुड़े ऐसे कार्य संस्था को महान बनाती है। उन्होंने सभी लोगों को जरूरतमंदों के सहयोग के लिए भी प्रेरित किया।"

बद्री प्रसाद वर्मा बी.डी.ओ. हरहुआ ने सम्बोधित करते हुए कहा कि "दिव्यांगजनों के सहयोग की हम सब की जिम्मेदारी बनती है। संस्था सर्वे भवंतु सुखिना के मंत्र को अपनाकर समान भाव से जरूरतमंदों के  लिए कार्य कर रही है। दिव्यागो के सशक्तिकरण के जुड़े ये महत्वपूर्ण कार्य हरुआ और वाराणसी के लगभग सभी ब्लॉक में फैला है।

सिस्टर आइरीन, संस्थापक सदस्य, जीवन ज्योतिष संस्थान ने इस महत्वपूर्ण पहल की सराहना करते हुए कहा "समाजसेवा सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। जिसे अपने अपने अनुसार निर्वहन करना चाहिए।"

जन विकास समिति के निर्देशक चंद्रन ने संस्था द्वारा संचालित प्रोस्थेटिक और ऑर्थोटिक यूनिट की जानकारी भी दी तथा समापन समारोह में उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद किया और आगे भी दिव्यांग बच्चों के साथ उनके सहायक बने रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम का संचालन रंजीत ने किया।

Share this story