×

Varanasi News: रेल यात्रियों को सुरक्षित एवं संरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाना रेल प्रशासन की सर्वोच्चतम प्राथमिकता

Varanasi News: रेल यात्रियों को सुरक्षित एवं संरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाना रेल प्रशासन की सर्वोच्चतम प्राथमिकता

 

 


Varanasi News: रेल यात्रियों को सुरक्षित एवं संरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाना रेल प्रशासन की सर्वोच्चतम प्राथमिकता है । ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा हेतु महत्वपूर्ण संकल्प ‘‘मेरी सहेली‘‘ अभियान के अन्तर्गत भारतीय रेलों में महिला यात्रियों की सुरक्षा हेतु देशव्यापी समर्पित प्रयास किये जा रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में मंडल रेल प्रबंधक,वाराणसी विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन एवं वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त के नेतृत्व में वाराणसी मंडल के बनारस,वाराणसी सिटी,औडिहार,मऊ एवं छपरा रेलवे स्टेशनों पर महिला सुरक्षा कर्मियों की तैनाती कर मेरी सहेली अभियान चलाया जा रहा है ।

इस अभियान के अंतर्गत  रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट बनारस की महिला टीम द्वारा आज मेरी सहेली अभियान के तहत अकेली यात्रा कर रही 33 महिला यात्रियों को अटेंड कर उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या होने पर रेलवे हेल्प लाइन 139 से अवगत कराते हुए उन्हें यात्रा में सुरक्षा हेतु आश्वत व जागरूक किया गया । रेलवे सुरक्षा बल / पोस्ट /वाराणसी सिटी के महिला टीम द्वारा आज मेरी सहेली अभियान के तहत अकेली यात्रा कर रही 16 महिला यात्रियों को अटेंड कर उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या होने पर रेलवे हेल्प लाइन 139 से अवगत कराते हुए उन्हें यात्रा में सुरक्षा हेतु आश्वत व जागरूक किया गया ।


रेलवे सुरक्षा बल / पोस्ट /औडिहार  के महिला टीम द्वारा आज महिला दिवस के उपलक्ष्य  में मेरी सहेली अभियान के तहत अकेली यात्रा कर रही 08 महिला यात्रियों को अटेंड कर उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या होने पर रेलवे हेल्प लाइन 139 से अवगत कराते हुए उन्हें यात्रा में सुरक्षा हेतु आश्वत व जागरूक किया गया । रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट मऊ के द्वारा रेलवे स्टेशन मऊ तथा विभिन्न ट्रेनों में सफर कर रही 30 महिला  रेल यात्रियों को महिला सुरक्षा के दृष्टिगत रेलवे बोर्ड द्वारा चलाए गए मेरी सहेली कार्यक्रम से अवगत कराते हुए महिला सुरक्षा के दृष्टिगत जन जागरूकता अभियान चलाया गया साथ ही 139 सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर के संबंध में भी जागरूकता किया गया।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">


इसी क्रम में बिहार राज्य में पड़ने वाले छपरा रेलवे स्टेशन पर महिला दिवस के उपलक्ष्य में रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट छपरा जंक्शन पर तैनात महिला रेलवे सुरक्षा बल सदस्यों के द्वारा रेलवे स्टेशन छपरा तथा विभिन्न ट्रेनों में सफर कर रही 13 महिला रेल यात्रियों को महिला सुरक्षा के दृष्टिगत रेलवे बोर्ड द्वारा चलाए गए मेरी सहेली कार्यक्रम से अवगत कराते हुए महिला सुरक्षा के दृष्टिगत जागरूक करने के  साथ ही 139 सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर के सम्बन्ध में भी अभियान चलाकर जागरूक किया गया ।


ज्ञातव्य हो की पूर्वोत्तर रेलवे से प्रारम्भ होने वाली गाड़ियों एवं अन्य प्रमुख स्टेशनों पर महिला यात्रियों विशेषकर अकेली यात्रा कर रही महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए 20 अक्टूबर,2020 को ‘मेरी सहेली‘ अभियान का आरंभ हुआ था, इस अभियान के तहत प्रमुख स्टेशनों पर आर.पी.एफ. की महिला सदस्यों की गठित टीम ट्रेन में यात्रा कर रही महिला यात्रियों विशेषकर अकेली यात्रा कर रही महिला यात्रियों से सम्पर्क कर उन्हें आश्वस्त करती हैं कि वे रेल यात्रा के दौरान पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इस अभियान का उद्देश्य महिला यात्रियों में सुरक्षा की भावना जागृत करना है, जिससे वे गन्तव्य तक अपने को सुरक्षित महसूस कर सकें। 


यात्रा के दौरान सुरक्षा सम्बन्धी किसी भी समस्या के निस्तारण हेतु  हेल्प लाइन-139 के बारे में उन्हें कार्ड/पैम्फलेट देकर जागरूक किया जा रहा है। इन कार्ड या पैम्फलेट को महिला यात्रियों को दिये जाने से ट्रेन में यात्रा कर रहे अन्य यात्री भी आर.पी.एफ. की इस कार्रवाई से सतर्क हो जाते हैं कि आर.पी.एफ. की नजर अन्य पर भी है, जिससे वे कोई भी अवांछनीय कार्य करने से डरते हैं। यात्रा के दौरान हेल्प लाइन 139 पर शिकायत दर्ज करने पर अगले स्टेशन अथवा ट्रेन में चल रहे स्कोर्ट पार्टी के द्वारा तुरन्त सहायता उपलब्ध कराई जाती है।आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए प्रारम्भिक स्टेशन पर गूगल शीट में महिला यात्रियों का विवरण दर्ज किया जाता है, जिसके अनुसार यात्रा के दौरान महिला यात्रियों से सम्पर्क कर सुरक्षा हेल्प लाइन के बारे में जागरूक किया जाता है।

Share this story