×

Varanasi News: 11वां देवाकान कान्फ्रेंस में जुटेंगे भारतवर्ष के प्रसिद्व मानसिक चिकित्सक

Varanasi News: 11वां देवाकान कान्फ्रेंस में जुटेंगे भारतवर्ष के प्रसिद्व मानसिक चिकित्सक

Varanasi News: 11वां देवाकान कान्फ्रेंस में जुटेंगे भारतवर्ष के प्रसिद्व मानसिक चिकित्सक


वाराणसी। 11वें देवाकान कान्फ्रेंस में पूरे देश के प्रसिद्व मानसिक चिकित्सक आगामी 7 अप्रैल 2024 को हेरिटेज पैलेस वाराणसी में शिरकत करेंगे।
उक्त जानकारी देवा फांउडेशन के चेयरमैन डा वेणुगोपाल झवर ,टस्टी देवा फाउंडेशन डा मोहनी झवर ने पत्रकारों को दी।


डा वेणु गोपाल झवर ने बताया कि इस कान्फेंस में आठ अत्यंत महत्वपूर्ण विषयों पर वृस्तृत चर्चा हुई। ये सारे विषय ऐसे है जो कि समाज के हर वर्ग से संबंध रखते है।

हर चिकित्सक हर एक चिकित्सक से उसका सरोकार है, एवं ये सारे विषय ज्वलंतशिल समस्या भी है, आगे बताया कि मधुमेह विश्व की एक सबसे बड़ी समस्या है। मधुमेह और मानसिक स्वास्थ्य का बहुत ही गहर संबध है।

डा.झवर ने बताया कि खराब मानसिक स्वास्थ्य से मधुमेह अथवा मधुमेह के कारण से उत्पन्न होने वाली समस्या के उपर चर्चा होगीे। उसी प्रकार अकेलापन एक वैश्विक समस्या है।


डा झवर ने बताया कि अकेलेपन से सिर्फ विभिन्न प्रकार के मानसिक समस्या उत्पन्न होती है और नाना प्रकार की शारिरीक समस्याएं भी होती है। भारतवर्ष में 90 करोड़ से ज्यादा लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है,एवं 50 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है।

इसका अत्याधिक इस्तेमाल आज लत का रूप ले चुका है।इसके दुष्परिणामों एवं इलाज के उपर भी चर्चा होगी।
आज संसार में चार में से एक आदमी को नींद की समस्या है।

अच्छी नींद न आने से कई तरह की शारीरीक और मानसिक समस्याएं उत्पन्न होती है जिसे कुछ गंभीर है। इस समस्याओं और उसके निदान पर विस्तार से चर्चा होगी।


उर्म के साथ हर शरीर की हर कार्य प्रणाली की गति धीमी पड़ने लगती है। 60 की उम्र के बाद सेक्स संबंधी विकारों एवं उपचारों पर भी विस्तार से चर्चा होगी। उम्र के साथ मानसिक क्षमताओं जैसे सोच समझ,यादाश्त इत्यादि में कमी या गड़बड़ी आने लगती है।

ये निश्चित तौर पर बड़ी समस्या है। स्वंय को मानसिक रूप से सृदृढ़ कैसे बनाए रखें.. इस विषय पर भी विस्तार से चर्चा होगी।


डा वेणु गोपाल झवर ने बताया कि हमारे शास्त्रों में कहा गया है जैसा खाए अन्न वैसा रहेगा मन हस सब जानते है कि हमारी दैनिक आहार की गुणवत्ता में निरंतर गिरावट आती जा रही है। बताया कि इस कान्फ्रेंस में मानसिक विकास के लिए एवं मनोविकारों से बचने के लिए हमें किस प्रकार के भोजन करना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।


डा झवर ने बताया कि अंत में एक प्रश्नोत्तर का आयोजन किया जाएगा। एवं विजेता को पुरस्कृत किया जाएग। डा वेणु गोपाल झवर ने बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो एसएन शंखवार डायरेक्टर आइ एमएस बीएचयू, विशिष्ठ अतिथि पद्यमश्री प्रो केके त्रिपाठी,प्रो.एवं विभागाध्यक्ष राजीवगांधी मेडिकल कालेज,डा अनुकांत मित्तल,वल्र्ड साइक्रेटिक एसो.डा राजेश नागपाल,डा अविनाश डिसूजा,डा मलय दवे,डा मोहनदास,डा देवाशिष रे,डा रवि गुप्ता,डा टी एसएस राव,डा सविता मल्होत्रा ,डा नरेश राय एवं डा भाष्कर मुखर्जी हिस्सा लेंगे।

Share this story