×

Varanasi News: मौनी अमावस्या पर चौबेपुर में उमड़ा आस्था का जनसैलाब

yy

 

Varanasi News: मौनी अमावस्या पर चौबेपुर में उमड़ा आस्था का जनसैलाब

चौबेपुर क्षेत्र में मौनी अमावस्या पर लगने वाले पश्चिमवाहिनी मेले में श्रद्धालुओं का उमड़ा जन सैलाब। चौबेपुर क्षेत्र में पश्चिमवाहिनी स्नान गंगा अवतरण से जुड़े होने के कारण पूर्वांचल के लोगों के लिए मौनी अमावस्या के दिन बलुआ सरसौल, मुरीदपुर, परनापुर, गौरा उपरवार, चंद्रावती तक गंगा की धारा पश्चिम दिशा में है।

 
यहां स्नान करना पुण्य माना जाता है। भोर से ही गंगा के किनारे वाले गांवों में दूर दराज के लोग आस्था की गंगा में गोता लगाना शुरू कर दिए। दोपहर बाद भीड़ मेले में परिवर्तित हो गई। 


 वही सोनबरसा में  भारतीय जनता पार्टी के किसान मोर्चा महामंत्री पवन चौबे के नेतृत्व में चाय व दवाएं भी दी जा रही थी। वही  मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं ने मारकंडेय महादेव व मां गंगा का दर्शन पूजन कर अपनों की सुख शांति के लिए प्रार्थना की।

वही मेले में पूर्वांचल के वाराणसी सहित जौनपुर गाजीपुर मिर्जापुर भदोही सोनभद्र बलिया चंदौली आदि जिलों से श्रद्धालु यहां दर्शन करने के लिए पहुंचे।

वही मारकंडेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी मुन्ना गिरी जी ने बताया कि मौनी अमावस्या के शुभ अवसर पर मौन होकर गंगा गोमती के संगम पर डुबकी लगाने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं और गंगा गोमती के संगम से स्नान करके वहां से एक लोटा जल मारकंडेश्वर महादेव को चढ़ाने से एक अग्निस्टोम यज्ञ की प्राप्ति होती है। वही मेले में बच्चों ने झूले का उड़न खटोले आदि का आनंद लिया।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story