×

Varanasi News: वाराणसी छावनी नागरिकों व छावनी अधिकारीयों के बीच तना तनी मालिकाना हक से सम्बन्धित मामले मे प्रेस कान्फ्रेंस

Varanasi News: वाराणसी छावनी नागरिकों व छावनी अधिकारीयों के बीच तना तनी मालिकाना हक से सम्बन्धित मामले मे प्रेस कान्फ्रेंस 

Varanasi News: वाराणसी छावनी नागरिकों व छावनी अधिकारीयों के बीच तना तनी मालिकाना हक से सम्बन्धित मामले मे प्रेस कान्फ्रेंस 

वाराणसी छावनी नागरिकों के मौलिक अधिकारों का छावनी अधिकारीयों द्वारा सतत हनन किया जाना एवं मालिकाना हक से सम्बन्धित दस्तावेज "Cantonment Code 1899" की धारा 266, 267, 268 को उपलब्ध न कराना है।

उक्त दस्तावेज़ का मुआयना, वाराणसी छावनी कार्यालय के पत्र दिनांकित 16/12/2020 द्वारा छावनी निवासी स्व० कमल नयन गुप्त को उनके आवेदन पर उनको कार्यालय बुलाकर दिनांक 21/12/2020 को करवाया गया था, उससे पहले और उसके बाद में भी कई छावनी निवासियों को तत्कालीन अधिकारियों द्वारा उक्त दस्तावेज उपलब्ध करवाया गया है। अतः उक्त दस्तावेज़ वाराणसी छावनी कार्यालय में आज भी पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

सितम्बर 2023 में छावनी नागरिक समूह, सामूहिक रूप से जब उक्त दस्तावेज की सत्य प्रतिलिपि के लिये व्यक्तिगत मुलाकात में CEO मैडम आकाँक्षा तिवारी ने G20 में व्यस्तता होने का कारण बताते हुए दिनांक 27/09/2023 को 5 दिनों का समय मांगा, परंतु उक्त समयावधि के पश्चात भी उक्त दस्तावेज उपलब्ध न कराने पर, सामूहिक रूप से बजरिये सत्येंद्र शर्मा द्वारा दिनांक 03/10/2023 को लिखित पत्रक दे कर, उक्त दस्तावेज की मांग की गई।

जिसके जबाब में दिनांक 13/10/2023 को CEO मैडम द्वारा पत्र के माध्यम से यह सूचित किया गया कि जिस दस्तावेज की आप लोग मांग कर रहे हैं वो अब प्रभावी नहीं हैं एवं उक्त दस्तावेज का अब कोई अस्तित्व ही नही है, फिर भी हम लोगो द्वारा सामूहिक रूप से जवाबी पत्रक ‌द्वारा दिनांक 25/10/2023 को प्रार्थना की कि हमे उक्त दस्तावेज के महत्व का इतिहास नहीं, उक्त दस्तावेज उपलब्ध करायें, परन्तु उसका कोई जवाब छावनी कार्यालय से नहीं मिला ।

दिनांक 05/02/2024 को रिमाइंडर पत्र, जबाब हेतु प्रेषित किया गया, फिर भी कोई जबाब नहीं मिलने पर छावनी नागरिकों द्वारा जल्द ही जन आंदोलन करने का निश्चय किया गया, लेकिन हमारे जन प्रतिनिधि  राजकुमार दास जी की मध्यस्तता में CEO मैडम के पत्रांक दिनांकित 09/03/2024 के दोबारा आश्वासन पर जन आंदोलन स्थगित कर दिया गया,

परन्तु फिर भी 15 दिनों के इंतजार के बाद भी केवल लिखित आश्वासन के रूप में पत्र दिनांक मिला, उक्त दस्तावेज़ उपलब्ध नही होने पर फिर से जन आंदोलन की तैयारी शुरु हो गई, परन्तु फिर से BJP के छावनी मण्डल अध्यक्ष एवं जन प्रतिनिधि राजकुमार दास के हस्तक्षेप करने पर पुनः CEO मैडम के कार्यालय में बैठक हुई, जिसमें हर बार की तरह आश्वासन मात्र ही दिया गया। जिसके फलस्वरूप जन आंदोलन फिर से 15 दिर्ना के लिए स्थगित कर दिया गया ।

बार-बार आश्वासन से छुब्ध सभी छावनी नागरिक CEO मैडम को फिर से एक बार 15 दिनों का समय देते हुये, आपके समक्ष दिनांक 29/04/2024 प्रातः 11:00 बजे छावनी कार्यालय पहुंचकर पूर्णतया शांति पूर्वक अंतिम रूप से ज्ञापन सौंपेंगें ।

ज्ञापन सौपनें के 15 दिनों के भीतर दिनांक 14/05/2024 तक, CEO मैडम ने हर बार की तरह इस बार भी हमारे मौलिक अधिकार से सम्बन्धित दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया तो हम सभी छावनी नागरिकों ने निर्णय लिया है कि आगामी चुनाव में मतदान का बहिष्कार करेंगे ।

प्रेस वार्ता में सत्येंद्र शर्मा,  धनन्जय सिंह,  राजेश गुप्ता, मो० सलीम,  मन मोहन गुप्त,  नीरज दास,  मयंक अग्रवाल, ज्योति मिश्र, रुद्रा व्यास,  संतोष गुप्ता,  विवेक सिंह, ने अपने विचार प्रकट किये ।

Share this story