×

Varanasi News: बनारस को मिलेगा जाम से निजात, शहर में बनेंगे 13 नए बस स्टेशन, जानिए क्या है वीडीए का मास्टर प्लान?

वाराणसी को जल्द मिलेगी जाम से राहत: शहर में बनेंगे 13 नए बस अड्डे, वीडीए के मास्टर प्लान में मिली जगह

वाराणसी। शहरवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। शहर में जाम की समस्या को दूर करने और बेहतर परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए 13 नए बस अड्डे बनाए जाएंगे। ये बस अड्डे अलग-अलग शहरों और रूट्स के लिए बस सेवा प्रदान करेंगे। इस परियोजना का खाका वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) द्वारा तैयार किया गया है।

इन नए बस अड्डों को रिंग रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास बनाया जाएगा, जैसा कि वीडीए द्वारा तैयार किया गया खाका बताता है। इन अड्डों के लिए बस डिपो और वर्कशॉप के लिए जमीन का सर्वे भी पूरा कर लिया गया है। इसके लिए 16 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जाएगी, जिसका खर्च 102 करोड़ रुपये से अधिक होगा। इस जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी।

यहां बनेंगे बस अड्डे

मोहनसराय बाईपास पर 40 करोड़ रुपये की लागत से पांच एकड़ जमीन पर एक बस अड्डा बनाया जाएगा। इस अड्डे से सोनभद्र, विंध्यनगर, प्रयागराज और कानपुर के लिए बसें चलेंगी।

हरहुआ चौराहा पर 56 करोड़ रुपये की लागत से 11 एकड़ जमीन को अधिग्रहण करके एक और बस अड्डा बनाया जाएगा। इस अड्डे से लखनऊ, बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़ और गोरखपुर की बसें मिलेंगी।

वाजिदपुर में रिंग रोड के पास 10 एकड़ जमीन को लेकर एक अड्डा बनाया जाएगा, जिसकी लागत 50 करोड़ से अधिक होगी। इस अड्डे से लखनऊ, बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़ और गोरखपुर की बसें मिलेंगी।

संदहां में 10 एकड़ जमीन को खरीदकर 60 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

ऐढ़े में 10 एकड़ जमीन को खरीदकर 100 करोड़ से अधिक की लागत होगी, जिससे एक और बस अड्डा बनाया जाएगा।

गोईठहां में 5 एकड़ जमीन पर 40 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

अखरी में 10 एकड़ जमीन को खरीदकर 100 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

नेवादा में 10 एकड़ जमीन पर 60 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

टेंगरा मोड़ पर 5 एकड़ जमीन पर 100 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

पड़ाव में 5 एकड़ जमीन को खरीदकर 50 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

अवधुत भगवान आश्रम के पास 10 एकड़ जमीन को खरीदकर 100 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

साहूपुरी में 10 एकड़ जमीन पर 40 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

बाबतपुर में 18 एकड़ जमीन को अधिग्रहण करके एक और बस अड्डा बनाया जाएगा, जिसकी लागत 90 करोड़ रुपये होगी। इस अड्डे पर डिपो और परिवहन विभाग के कार्यालय भी स्थानांतरित होंगे।

यहां बस अड्डों को स्थानांतरित करने का प्रस्ताव है। वाजिदपुर में सरकारी जमीन होने के कारण, बाकी अड्डों के लिए जिला प्रशासन से जमीन की मांग की गई है। जब जमीन मिल जाएगी, तो एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी और शासन को प्रेषित की जाएगी। बस अड्डों को वीडीए के मास्टर प्लान में शामिल किया गया है। - अभिषेक गोयल, वाइस चेयरमैन, वीडीए।

Share this story