×

Varanasi News: बरेका के महाप्रबंधक बासुदेव पंडा समेत 8 अधिकारी व कर्मचारी सेवानिवृत्त

Varanasi News: बरेका के महाप्रबंधक बासुदेव पंडा समेत 8 अधिकारी व कर्मचारी सेवानिवृत्त

वाराणसी। बनारस रेल इंजन कारखाना में महाप्रबंधक बासुदेव पंडा समेत 8 अधिकारी व कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए। बासुदेव पंडा ने महाप्रबंधक बरेका का कार्यभार दिनांक 19 मार्च 2023 को ग्रहण किया। इस पदभार को ग्रहण करने से पूर्व पंडा रेलवे बोर्ड में अपर सदस्य,कर्षण के पद पर आसीन थे। भारतीय रेल विद्युत इंजीनियरिंग सेवा 1986 बैच के अधिकारी पंडा ने आई.आई.टी. कानपुर से विद्युत इंजीनियरिंग में बी.टेक. किया एवं संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में टॉप किया। प्रशिक्षण के उपरांत आपने रेलवे की विभिन्न विद्युतीकरण परियोजनाओं पर कार्य किया।

बिलासपुर मण्डल के अनुपपुर-कटनी रेलखंड में भारतीय रेलवे के पहले 2X25 किलो वोल्ट विद्युतीकरण परियोजना को सफलतापूर्वक चालू कराया। आपने वरिष्ठ मण्डल विद्युत इंजीनियर, लोकोशेड, वरिष्ठ मण्डल विद्युत इंजीनियर,कर्षण, मुख्य विद्युत लोको इंजीनियर, मुख्य विद्युत वितरण इंजीनियर, मुख्य परियोजना प्रबंधक, रेल विद्युतीकरण जैसे विभिन्न चुनौती पूर्ण दायित्वों का निर्वहन किया। आपने मण्डल रेल प्रबंधक, सियालदह एवं प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर, पूर्व-तट रेलवे के पद पर भी उल्लेखनीय सेवाएं दी हैं। अपने कार्यकाल में वाल्टेयर मण्डल के कोटवाल्सा- किरंडुल लाइन एवं चक्रधरपुर मण्डल में सुरंगों के ऊपरी उपस्कर में सुधार के कार्य को सफलतापूर्वक पूर्ण करवाया। अपने कार्यकाल में आपने सिंगापुर, मलेशिया और इटली में प्रबंधन प्रशिक्षण तथा भारी माल परिवहन के लिए चीन में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

आपने बरेका में महाप्रबंधक के पद पर रहते हुए वेंडर डेवलपमेंट जैसे कई महत्वपूर्ण कार्यों पर जोर दिया एवं विद्युत रेल इंजनों के उत्पादन की दिशा में अभूतपूर्व मुकाम हासिल करते हुए बरेका को नई बुलंदियों पर पहुंचाया। अपने कार्यकाल में वित्तीय वर्ष 2023–24 के दौरान आपने 475 लोको का निर्माण कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। जो बरेका के स्थापना काल से अब तक किसी भी वित्तीय वर्ष का सर्वाधिक लोको उत्पादन है। बड़े ही गर्व की बात है कि आपके कार्यकाल के दौरान बरेका ने मील का पत्थर स्थापित करते हुए 10000वें रेल इंजन का उत्पादन किया।

बरेका में महाप्रबंधक बासुदेव पंडा के सम्मान में रेलवे सुरक्षा बल के जवानों द्वारा गार्ड ऑफ हॉनर दिया गया, तत्पश्चात महाप्रबंधक बासुदेव पंडा ने टुकड़ियों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर बरेका के सभी प्रमुख विभागाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण एवं कर्मचारियों ने अपने चहेते महाप्रबंधक को भाव-भीनी विदाई दी।

Share this story