×

Varanasi News: नव कायाकल्पित कंदवा स्थित कर्मदेश्वर महादेव मंदिर का उद्घाटन

Varanasi News: नव कायाकल्पित कंदवा स्थित कर्मदेश्वर महादेव मंदिर का उद्घाटन

Varanasi News: ट्रायडेंट सेवा समिति ट्रस्ट द्वारा अति प्राचीन कर्मदेश्वर महादेव मंदिर का कायाकल्प कराया गया। जिसका कि कल उद्घाटन है। ट्रायडेंट सेवा समिति ट्रस्ट भारत में प्राचीन मंदिरों के कायाकल्प के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। ट्रायडेंट सेवा समिति ट्रस्ट द्वारा काशी में दर्जनों मंदिरों का जीर्णोद्धार अब तक कराया जा चुका है। जिसमें कि संपूर्णानंद के पास स्थित पंचदेव मंदिर, वरूणा पुल स्थित मूछ वाले हनुमान मंदिर, शिवाला स्थित चंद्रमौलेश्वर मंदिर शामिल है।

इसी क्रम में कंदवा में कर्मदेश्वर महादेव मंदिर का ट्रस्ट ने जीर्णोद्धार कराया है। जिसका 19 अक्टूबर को शाम 6:00 बजे रामानुजाचार्य स्वामी श्री वासुदेवाचार्य विद्या भास्कर जी के कर कमल द्वारा किया जाएगा। 


उक्त जानकारी ट्रस्ट के अध्यक्ष रमन त्रिपाठी ने सिगरा के माली बाग स्थित इंटरनेशनल स्टूडियो सेंटर फॉर सनातन रिसर्च के कार्यालय में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में दिए। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि हमारे प्राचीन मंदिर जहां भी जीर्ण सीर्ण अवस्था में हो। उन्हें संरक्षित करने का बीड़ा ट्रायडेंट सेवा समिति ट्रस्ट ने उठाया है। अब तक देश में सैकड़ो मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया जा चुका है।

सनातन धर्म संस्कृति को मजबूत करने के उद्देश्य से भारत में रखरखाव के अभाव में उपेक्षित मंदिरों को व्यवस्थित करने के उद्देश्य से ट्रस्ट के सदस्यों द्वारा अपने स्तर पर ऐसे मंदिरों की खोज की जा रही है,जो की अपेक्षित है। मंदिर की प्राचीनता तो है, लेकिन उसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है।

ट्रायडेंट सेवा समिति ट्रस्ट के अध्यक्ष रमन जी के अनुसार देश में सनातन संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए विश्व की प्राचीनतम नगरी काशी में सिगरा थाना क्षेत्र के मौलवी बाग मोहल्ले में इंटरनेशनल स्टूडियो सेंटर फॉर सनातन रिसर्च की स्थापना की जा रही है। इसमें सनातन संस्कृति को जानने व समझने वाले बुद्धिजीवी अपनी बात विश्व पटल पर पहुंचा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जहां भी उपेक्षित मंदिर हो, तो कोई भी व्यक्ति हमारे कार्यालय पर उसकी सूचना दे सकता है। उसके पश्चात हमारे सदस्य  उस मंदिर का अपने स्तर से निरीक्षण करके उसके उद्धार की दिशा में कार्य करने का पूरा प्रयास करेंगे। इस अवसर पर लोक चेतना के प्रदेश अध्यक्ष के के उपाध्याय, केशव प्रसाद सेठ,राकेश पांडे, पिंटू, राहुल  अवस्थी मौजूद थे।

Share this story