×

Varanasi News: संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए सात सितंबर तक आवेदन

Varanasi News: संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए सात सितंबर तक आवेदन

Varanasi News: संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में विभिन्न कोर्स में दाखिले के लिए अब सात सितंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। अभ्यर्थी अब सात सितंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तिथि बढ़ने से छात्रों को सहूलियत होगी। 

संपूर्णानंद में शास्त्री, आचार्य, संस्कृत प्रमाणपत्र, भाषा विज्ञान, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर भाषा, संगीत प्रमाणपत्र, ग्रंथालय एवं सूचना विज्ञान शास्त्री में सात सितंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रोफेसर हरिशंकर पांडेय ने बताया कि भाषा विज्ञान के तहत संचालित विदेशी भाषा रुसी, फ्रेंच, जर्मन, तिब्बती, नेपाली, अंग्रेजी में दाखिले के लिए अभ्यर्थियों को 200 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा। काउंसिलिंग की तिथि विभाग की ओर से जारी की जाएगी। 

ग्रंथालय व सूचना विज्ञान शास्त्री पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को 800 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा। छात्रावास की सुविधा के लिए 100 रुपये अलग से देने होंगे। प्रवेश परीक्षा की तारीखें अलग से जारी की जाएंगी।

संपूर्णानंद में योग आचार्य, शास्त्री व पीजी डिप्लोमा इन योग और हिंदू अध्ययन के लिए स्ववित्तपोषिथ पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए सात सितंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। प्रवेश समिति के निर्णय के अनुसार छह हजार रुपये प्रति सेमेस्टर शुल्क देना होगा। 

योग शास्त्री में एडमिशन के लिए उत्तर मध्यमा या इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है। योग आचार्य के लिए शास्त्री अथवा स्नातक पास होना होगा।

शास्त्री व आचार्य में दाखिले के लिए आठ सितंबर को मेरिट सूची जारी होने के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया 12 से 14 सितंबर तक चलेगी। शुल्क जमा करने के लिए 15 सितंबर तक का मौका दिया जाएगा।  

Share this story