×

Varanasi News: बाहरी दुनिया की समझ के लिए बेहतर विकल्प है स्काउटिंग बिमल कुमार जैन

d

 

 

Varanasi News: हरिश्चंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय के बावनबीघा परिसर में दो दिवसीय रोवर्स और रेंजर्स समागम रैली का शुभारंभ हुआ। भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आयोजित उक्त समागम के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हरिश्चंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रबंधक बिमल कुमार जैन ने कहा कि सही मायनों में स्काउट के विद्यार्थी न सिर्फ शिक्षा के बल्कि देश के महत्वपूर्ण थाती हैं।

ss

उन्होंने कहा कि स्काउट की शिक्षा लेकर विद्यार्थी जीवन में अनुशासन और कार्य करने की सही पद्धति का गुण विकसित कर सकते हैं जिससे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में उनकी सफलता सुनिश्चित होती है।बिमल कुमार जैन ने विद्यार्थियों से आह्वान करते हुए कहा कि आज युवाओं के लिए अंतरविषयक समझ का विकसित होना बेहद जरूरी है ऐसे में स्काउटिंग के माध्यम से बाहरी दुनिया सहित तमाम व्यवहारिक दृष्टिकोण की समझ पैदा करनी चाहिए।

ss

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. रजनीश कुंवर ने कहा कि इस अनोखे समागम रैली कार्यक्रम में विद्यार्थियों के उत्साह से स्पष्ट है कि आज युवा फिटनेस के साथ साथ राष्ट्र के प्रति अपने उत्तरदायित्व को भी भली भांति समझ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस समागम के जरिए निश्चित ही नई शिक्षा नीति की नींव और मजबूत होगी। समागम में बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रविंदर कौर सोखी ए. एस. ओ. सी., वाराणसी ने विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि करियर के साथ साथ समाज के प्रति उत्तरदायित्व का बोध होना भी आज बेहद आवश्यक है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

dd

इस मौके पर रेंजर्स प्रभारी प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने बताया कि हरिश्चंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय के साथ साथ उदय प्रताप कॉलेज जगतपुर डिग्री कॉलेज और बलदेव पी. जी. कॉलेज के लगभग 192 रोवर्स और रेंजर्स ने इस समागम में प्रतिभाग किया। पहले दिन ध्वज शिष्टाचार वर्दी मार्च पास्ट स्किल ओरामा किम्स गेम पेंटिंग भाषण एवम क्विज प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।

समारोह में आए हुए लोगों का स्वागत प्रो. पंकज सिंह व धन्यवाद ज्ञापन  रामेश्वरी वर्मा जिला संगठन स्काउट गाइड वाराणसी ने किया। कार्यक्रम का संचालन विष्णु विश्वकर्मा जिला संगठन आयुक्त स्काउट ने किया।

इस अवसर पर प्रो.अशोक सिंह प्रो.अनिल कुमार प्रो. रिचा सिंह प्रो. विश्वनाथ वर्मा प्रो. सुबोध सिंह प्रो. अनीता सिंह प्रो. कनकलता विश्वकर्मा डॉ. शिवानंद यादव डॉ. राम आशीष डॉ. ओम शर्मा प्रो. प्रभाकर सिंह डॉ. सुमित कुमार निधि सहित समस्त विद्यार्थी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share this story