×

पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में चलाया गया विशाल स्वच्छता अभियान: युवाओं की भूमिका अहम

पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में चलाया गया विशाल स्वच्छता अभियान: युवाओं की भूमिका अहम
30 सितंबर को एक बड़े स्तर का स्वच्छता अभियान "Mass Scale Cleanliness Drive" चलाया गया।

वाराणसी।  मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव और वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर अभिषेक राय के नेतृत्व में पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 30 सितंबर को एक बड़े स्तर का स्वच्छता अभियान "Mass Scale Cleanliness Drive" चलाया गया। इस अभियान में रेलवे के कार्यालयों, स्कूलों, रेलवे ट्रैक, स्टेशनों और जल निकायों जैसे नदियों, तालाबों और नालों की व्यापक सफाई की गई।  

पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में चलाया गया विशाल स्वच्छता अभियान: युवाओं की भूमिका अहम

इस विशेष अभियान का मुख्य उद्देश्य युवाओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना और उन्हें सामाजिक बदलाव का हिस्सा बनाना था। युवाओं की भागीदारी को विकास और सुधार के लिए महत्वपूर्ण माना गया, और इस दिशा में उन्हें सक्रिय रूप से शामिल किया गया।

जन-जागरूकता के लिए "स्वच्छता रैली" का आयोजन भी किया गया, जिसमें यात्रियों को अपने आस-पास सफाई बनाए रखने और कचरे को सही डस्टबिन में डालने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्हें सूचित किया गया कि गीला कचरा हरे, सूखा कचरा नीले, और हानिकारक कचरा पीले डस्टबिन में डाला जाए।  

पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में चलाया गया विशाल स्वच्छता अभियान: युवाओं

स्वच्छता अभियान के तहत मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर सार्वजनिक जागरूकता कार्यशालाएं, चौपाल, सेल्फी पॉइंट, सामूहिक श्रमदान, और मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से 750 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी इस स्वच्छता पहल का हिस्सा बने, जिससे स्वच्छता के प्रति समाज में जागरूकता का संचार हुआ। 

यह अभियान न केवल स्वच्छता की आवश्यकता पर बल देता है, बल्कि युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित करता है, जो समाज को सुधारने और देश को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

Share this story