×

Varanasi News: महाशिवरात्रि पर्व के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा धाम में पांच प्रवेश द्वारों से श्रद्धालुओं का प्रवेश व निकास

ff

 

Varanasi News: महाशिवरात्रि 2024 पर्व के दृष्टिगत समस्त बाबा के भक्तों के सुगमता पूर्वक दर्शन कराने हेतु मंदिर प्रशासन द्वारा धाम में पांच प्रवेश द्वारों से श्रद्धालुओं का प्रवेश व निकास सुनिश्चित किया गया है। पांचो प्रवेश द्वार क्रमशः ढूंढीराज गणेश द्वार (माँ अन्नपूर्णा द्वार), गंगा द्वार(ललिता घाट), सरस्वती द्वार, विश्वनाथ द्वार (गेट नं 04) व नंदूफारिया रैम्प से सुनिश्चित किया गया है। समस्त प्रवेश द्वारों पर समुचित बैरिकेडिंग की व्यवस्था कराई गई है जिससे किसी भी दर्शनार्थी को बाबा विश्वनाथ जी का दर्शन करने में असुविधा का सामना न करना पड़े।

  
रूट प्लान


1. नंदूफेरिया प्रवेश मार्ग से आने वाले दर्शनार्थी यात्री सुविधा केंद्र 1 जिग जैग् में प्रवेश करते हुए मंदिर परिसर के डी गेट से प्रवेश कर गर्भगृह के पश्चिम द्वार से दर्शन करते हुए पुनः डी गेट से बाहर निकल कर नंदू फरिया से वापस बाहर की ओर प्रस्थान करेंगे।


2. विश्वनाथ द्वार (गेट नं 04) से आने वाले दर्शनार्थी बेरकेडिंग मे कतारबद्ध होते हुए शंकराचार्य चैक जिग जैग से मंदिर परिसर के सी गेट से प्रवेश करेंगे तथा गर्भगृह के उत्तरी द्वार से झांकी दर्शन करते हुए मंदिर परिसर के ए गेट से वापस  शंकराचार्य चैक की तरफ प्रस्थान करेंगे।


3. सरस्वती द्वार से प्रवेश करने वाले दर्शनार्थी बैरकेडिंग में लगते हुये यात्री सुविधा केन्द्र 02 से चेकिंग के उपरांत जीग-जैग में प्रवेश करेंगे तथा मंदिर परिसर के ‘बी गेट’ से प्रवेश कर गर्भगृह के दक्षिणी द्वार से झाॅकी दर्शन कर पुनः बी0 गेट से बाहर निकल कर शनी देव चैनल से बाहर की ओर प्रस्थान करेंगे। 


4. ललिता घाट से प्रवेश करने वाले दर्शनार्थी रैम्प से चेंिकंग के उपरांत बैरकेडिंग में लगते हुये जलपान केन्द्र के पास से कतारबद्ध हो कर रैम्प मेें प्रवेश कर शंकराचार्य चैक जीग-जैग में प्रवेश कर मंदिर परिसर के पूर्वी द्वार से प्रवेश करते हुये गर्भगृह के पूर्वी द्वार से झाॅकी दर्शन कर पुनः पूर्वी द्वार से बाहर की ओर (शंकराचार्य चैक) प्रस्थान करेंगे।


5. ढुढिराज प्रवेश मार्ग से आने वाले दर्शनार्थी बैरकेडिंग में लगते हुये चेकिंग के उपरांत मंदिर परिसर के डी0 गेट से प्रवेश कर गर्भगृह के पश्चिमी द्वार से झाॅकी दर्शन कर पुनः डी0 गेट से बाहर हो कर श्रृंगार गौरी मार्ग से होते हुये नंदुफारिया मार्ग से बाहर की ओर प्रस्थान करेंगे।

Artical Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. LIVE BHARAT NEWS (https://livebharatnews.in)इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा।

यह भी पढ़े 

Horoscope 2024: मेष से लेकर मीन राशि तक, सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा नया साल, पढ़ें अपना वार्षिक राशिफल 2024

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024: बेरोजगार महिलाओं की कगी लॉटरी आंगनवाड़ी मे बम्पर भर्ती, 20,000 रुपये का वेतन, 6000 पदों के लिए आवेदन करें

Budget 2024 Income Tax: आयकर में मिल सकती है बड़ी राहत, जानिए अभी कितना चुकाना पड़ता है टैक्स

DA Hike: Mahangai Bhatta Rates Increased by 215.4%,केन्द्रीय कर्मचारीयों की लगा लॉटरी बढ़ गया वेतन

UPSRTC Recruitment 2024, Eligibility & Online Application Form: यूपी रोडवेज में 12वीं पास के लिए आई नई भर्ती, जल्दी यहां से भरें आवेदन फॉर्म

Share this story