×

Gorakhpur News: बल्क वेस्ट जनरेटरो के कचरा निस्तारण में नगर निगम की पहल

Gorakhpur News: बल्क वेस्ट जनरेटरो के कचरा निस्तारण में नगर निगम की पहल

Gorakhpur News: बल्क वेस्ट जनरेटरो के कचरा निस्तारण में नगर निगम की पहल


स्टार इण्टरप्राईजेज लखनऊ के साथ नगर निगम गोरखपुर ने एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर  किया।

गोरखपुर। नगर निगम गोरखपुर द्वारा स्वच्छ भारत मिशन-नगरीय के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के अन्तर्गत एयरफोर्स कैम्पस से कचरा निस्तारण करने वाली अधिकृत फर्म मे0 अर्चना एसोसिएट्स गोरखपुर के साथ नगर निगम गोरखपुर के साथ एक एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किया गया। इसी के साथ आल इण्डिया इन्स्टीट्यूट आफ मेडिकल साइन्स (एम्स) कैम्पस से कचरा निस्तारण करने वाली अधिकृत फर्म स्टार इण्टरप्राईजेज लखनऊ के साथ नगर निगम गोरखपुर के साथ एक एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किया गया।


नगर निगम  के अपशिष्ट प्रबंधन और हैंडलिंग उपनियम, 2018 (एसडब्ल्यूएमएच उपनियम)। जो कि उत्तर प्रदेश राजपत्र के माध्यम से 12 दिसंबर 2020 को नगर निगम गोरखपुर के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और हैंडलिंग उपनियम, के रूप में लागू किया गया।


ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए परिभाषाओं और दिशानिर्देशों का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि गोरखपुर शहर में उत्पन्न होने वाला कूड़ा का संग्रहण, परिवहन एवं निस्तारण किये जाने की मुख्य भूमिका और जिम्मेदारी नगर निगम के साथ बल्क वेस्ट जनरेटरो की भी है।

मुख्य रूप से निम्नलिखित शर्तों पर दोनों पक्षों द्वारा पारस्परिक सहमति से के आधार पर द्विपक्षीय अनुबन्ध हस्ताक्षरित किये गये। इसमें स्रोत पर कचरे को अलग करना प्रथम पक्ष की प्रमुख जिम्मेदारी है।

जिसके अनुसार पृथक्करण की श्रेणियों में कचरा अलग-अलग किया जाएगा 1-सूखा कचरा, 2- गीला कचरा, 3- घरेलू खतरनाक कचरा। तथा सी एंड डी वेस्ट, ई-वेस्ट। अपशिष्ट के बेहतर निपटान के लिए नगर निगम, गोरखपुर कचरा निस्तारित करने वाली फर्मो को प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि फर्मे निर्धारित स्थान पर पृथक्कृत कचरा उपलब्ध कराएगी।

Gorakhpur News: बल्क वेस्ट जनरेटरो के कचरा निस्तारण में नगर निगम की पहल

इसके लिए एयरफोर्स कैम्पस के कचरा निस्तारण की फर्म स्टार इण्टरप्राईजेज, लखनऊ  द्वारा प्रतिमाह 48975.00 तथा एम्स के कचरा निस्तारण की फर्म मे अर्चना एसोसिएट्स गोरखपुर द्वारा प्रतिमाह 62400.00 उपयोगकर्ता शुल्क तय किया गया। नगर निगम गोरखपुर द्वारा  संग्रहण और परिवहन के लिए समर्पित वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। निर्दिष्ट स्थान से कचरा परिवहन के लिए टिपिंग फीस फर्म द्वारा भुगतान की जाएगी।

बेहतर समन्वय के लिए दोनों पक्ष अपनी ओर से नोडल अधिकारी नामित करेंगे जो प्रतिदिन एक-दूसरे के समन्वय में रहेगें तथा कोई भी समस्या आने पर उच्च अधिकारियों को सूचित करेगें।


महानगर में ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के तहत नगर आयुक्त  गौरव सिंह सोगरवाल नें सभी प्रकार के बल्क वेस्ट जनरेटरों से अपील की है कि अपने परिसर का कचरा या तो परिसर मे ही स्वतः निस्तारित कर लेवें, यदि ऐसी व्यवस्था करने मे संस्था सक्षम नही है तो नगर निगम गोरखपुर से समन्वय स्थापित करते हुए निर्धारित नियम एवं शर्तो के अधीन अनुबन्ध निष्पादित करा लेवे ताकि संस्था परिसर का कचरा पृथक-पृथक नगर निगम गोरखपुर द्वारा अपने वाहनो से परिवहन करते हुए कचरे का समुचित वैज्ञानिक विधि से निस्तारण करा सकें। इस हेतु संस्था परिसर से प्रतिदिन निकलने वाले औसत कचरे के वजन एवं परिवहन व्यय के आधार पर निर्धारित यूजर चार्ज भुगतान करना पडेगां।

Share this story