×

Varanasi News: पास्ता मशीन से निकला करोड़ों का सोना, वाराणसी एयरपोर्ट पर स्कैनर ने पकड़ा

Varanasi News: पास्ता मशीन से निकला करोड़ों का सोना, वाराणसी एयरपोर्ट पर स्कैनर ने पकड़ा

Varanasi News: वाराणसी एयरपोर्ट पर 1.40 करोड़ के सोने के साथ दो यात्रियों को पकड़ा गया। दोनों ने मिक्सर ग्राइंडर और पास्ता मशीन में सोना छिपाकर रखा था। कस्टम की टीम ने स्कैन कर दोनों को पकड़ा। आरोपियों की पहचान बाराबंकी के मोहम्मद कयास और बिहार के भोजपुर के राम बहादुर पासवान के रूप में हुई है।

4 लोगों पर शक हुआ, 2 को जांच के बाद छोड़ा


कस्टम अफसरों के मुताबिक, लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर मंगलवार देर रात संयुक्त अरब अमीरात से एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX-184 लैंड की। इसमें मोहम्मद कयास और राम बहादुर पासवान सवार थे। जांच के दौरान टीम को 4 लोगों पर शक हुआ। इसके बाद इन लोगों को समान सहित अलग रूम ले जाया गया।

तलाशी के बाद दो लोगों को छोड़ दिया। इसके बाद कयास और राम बहादुर के सामानों की अलग-अलग स्कैनिंग की गई। स्कैनर के बीप बजने पर दोनों के इलेक्ट्रॉनिक आइटम को कस्टम टीम ने खोला। इसमें मोहम्मद कयास के पास्ता मेकर मशीन से 54 लाख रुपए का 920 ग्राम सोना बरामद हुआ। जबकि राम बहादुर की मिक्सर ग्राइंडर से 85 लाख रुपए का 1.453 किलोग्राम सोना जब्त किया। दोनों ने सोने को गलाकर छिपाया था।

वाराणसी के जरिए सोना तस्करी का बड़ा नेटवर्क चल रहा


वाराणसी एयरपोर्ट पर तस्करी का बड़ा नेटवर्क सक्रिय है। इस साल अब तक तीसरी बार तस्करी का सोना पकड़ा गया। इससे पहले, एक जून 2023 को एयरपोर्ट के शौचालय से सोने की 16 बिस्किट बरामद किए गए थे। उसका वजन 1886.100 ग्राम और कीमत 1.12 करोड़ थी। सोना लेकर कौन आया था, इसका पता नहीं लग सका।

इससे पहले 27 फरवरी को शारजाह से आए फैजाबाद के रहने वाले राम चंदर के प्राइवेट पार्ट से 1.22 करोड़ का 2176.800 ग्राम सोना बरामद किया गया था।

2 साल में 7 करोड़ का सोना बरामद


17 फरवरी 2022 को 23 लाख 94 हजार रुपए का सोना, 20 फरवरी को 45 लाख, 22 फरवरी को 33 लाख, 25 अप्रैल को 48 लाख, 2 जुलाई को 18 लाख, 11 जुलाई को 1.21 करोड़, 27 जुलाई को 28 लाख, 31 अगस्त को 34 लाख 46 हजार, 3 दिसंबर 2022 को 40 लाख का सोना सीमा शुल्क विभाग ने पकड़ा।

28 फरवरी 2023 को 1.22 करोड़, 31 मई को 1.12 करोड़ का सोना बरामद हुआ। इसके अलावा 20 जून को 50 लाख और 22 अगस्त को 1.40 करोड़ का सोना बरामद किया गया।

अंतरराष्ट्रीय विमानों में तस्करी


बाबतपुर एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय विमानों की संख्या में कमी के बाद तस्करी के कम मामले सामने आए हैं। पिछले दो साल में फिलहाल विदेशों में शारजाह के लिए ही विमान है। बैंकॉक, मलेशिया, कोलंबो के लिए विमान सेवाएं बंद हैं। जब बैंकॉक और मलेशिया के लिए विमान सेवाएं संचालित थीं, तब इन दोनों जगहों से भी सोने की तस्करी होती थी।

2 साल में तस्कर हाथ ना लगे, 20 श्रमिक पकड़े गए


वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट से पिछले दो साल में लगभग सात करोड़ रुपए का सोना पकड़ा गया। इसमें पकड़े गए करियर में 20 मजदूर थे, जो खाड़ी देशों में काम की तलाश में गये थे। काम छूटा, फिर खाने तक के लाले पड़े। किसी भी हाल में घर लौटने की चाहत में तस्करों का ज़रिया बन गए। सीमा शुल्क विभाग के हाथ कोई बड़ा तस्कर नहीं लगा।

एयरपोर्ट के बाहर कोड वर्ड के जरिए सप्लाई


सीमा उत्पाद शुल्क की टीम ने पूछताछ में पता लगाया कि तस्कर सोने को ले जाने और पाने के लिए कोड वर्ड का इस्तेमाल करते हैं। मजदूरों को सोना देने के दौरान कोड बताते हैं। एयरपोर्ट के बाहर निर्धारित जगह का नाम भी बताते हैं। वहां पर खड़े व्यक्ति से कोड वर्ड के जरिए संपर्क करने को कहते हैं। या फिर उसके पास उसी तरह के प्रतीक चिह्न, किसी नोट के नंबर के मिलान के जरिए पुष्टि के बाद सोना सौंपने को कहा जाता है।

Share this story