×

Global Investors Summit News: आज से लखनऊ में शुरू हुआ तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट , 1.37 लाख करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव

Global Investors Summit News: वाराणसी के 50 निवेशक आज लखनऊ में डालेंगे डेरा, 1.37 लाख करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव

Global Investors Summit News: शहर के 50 निवेशक शुक्रवार से लखनऊ में डेरा डालेंगे। सब ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हिस्सा लेंगे और एमओयू पर हस्ताक्षर की औपचारिकता पूरी करेंगे। लघु उद्योग भारती से जुड़े 20 उद्यमी सम्मेलन में प्रतिभाग करने गए हैं। उनका कहना है कि निवेश से रोजगार की राह खुलेगी।

 

Global Investors Summit News: शहर के 50 निवेशक शुक्रवार से लखनऊ में डेरा डालेंगे। सब ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हिस्सा लेंगे और एमओयू पर हस्ताक्षर की औपचारिकता पूरी करेंगे। लघु उद्योग भारती से जुड़े 20 उद्यमी सम्मेलन में प्रतिभाग करने गए हैं। उनका कहना है कि निवेश से रोजगार की राह खुलेगी।

 

 


तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट शुक्रवार यानि आज से लखनऊ में शुरू हो गया है। इसमें वाराणसी से 1.37 लाख करोड़ रुपये निवेश के प्रस्ताव हैं। 433 निवेशकों ने प्रस्ताव सारथी पोर्टल पर अपलोड किए हैं।

 

 

इससे निवेशक उत्साहित भी हैं। उनका कहना है कि यदि जमीन मिले और नीतियों में छूट प्रदान की जाए तो वाराणसी देश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बनकर उभरेगा। कोलकाता की कंपनी ने सात हजार करोड़ रुपये निवेश के प्रस्ताव दिए हैं।

 

यह कंपनी औद्योगिक क्षेत्र विकसित करना चाहती है। मुंबई की कंपनी ने एक हजार करोड़ रुपये निवेश का फैसला किया है। बीएचईएल ने पांच सौ करोड़ रुपये निवेश के प्रस्ताव दिए हैं। शहर के तमाम उद्यमियों में निवेश की होड़ लगी है।

19.5 करोड़ रुपये से सौर ऊर्जा उत्पादन प्लांट लगाना है। इससे प्रति महीने करीब 5 मेगावाट बिजली उत्पादन की योजना है। प्लांट लगा तो सालाना एक करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा। 35 से 40 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। - अपूर्व आनंद राय, उद्यमी

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">



साड़ी उत्पादन की एक और इकाई स्थापित करनी है। एक हजार करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव दिया है। करीब 500 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। सालाना टर्नओवर दस करोड़ रुपये होना चाहिए। - संतोष बरनवाल, उद्यमी



धागा बनाने का काम है। इसे बढ़ाना है। 15 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव दिया है। इकाई स्थापित हुई तो 100 से 120 लोगों को रोजगार मिलेगा। - गुलशन मौर्या, उद्यमी



साड़ी उत्पादन बढ़ाने के लिए 45 करोड़ रुपये का निवेश करना है। इससे 400 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। प्रति माह 200 सिल्क साड़ियों के उत्पादन की योजना है। - सर्वेश श्रीवास्तव, उद्यमी




जुटेंगे उद्यमी, आज जिला स्तर पर निवेश कुंभ


मंडलायुक्त सभागार में शुक्रवार से रविवार तक जनपद स्तरीय निवेश कुंभ होगा। इसमें वाराणसी के उद्यमी हिस्सा लेंगे और निवेश के प्रस्तावों पर चर्चा करेंगे। वाराणसी के विकास पर भी बात होगी। इसमें लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सजीव प्रसारण के इंतजाम भी किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समिट व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संबोधन का सजीव प्रसारण होगा। उपायुक्त उद्योग मोहन शर्मा ने बताया कि कुंभ में स्थानीय जनप्रतिनिधि रहेंगे, जो निवेशकों से संवाद करेंगे। तीसरे दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के उद्बोधन का सजीव प्रसारण होगा।

इसके बाद जिला उद्योग बंधु की बैठक रखी गई है। इसमें जिलाधिकारी एस राजलिंगम सभी विभागों के अधिकारियों और उद्यमियों के साथ बैठक करेंगे।

Share this story