×

IMA भवन में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया व्यवसायी समिति रजिस्ट्रेशन का स्थापना दिवस समारोह

IMA भवन में हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुई व्यवसायी समिति रजिस्ट्रेशन का स्थापना दिवस समारोह

 

लहुराबीर व्यवसायी समिति (रजि.) का स्थापना दिवस समारोह एवं साधारण सभा की बैठक आज दिनांक 06/07/2024 शनिवार को आईएमए भवन के द्वितीय तल सभागार लहुराबीर में हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुई।

मुख्य अतिथि  रविन्द्र जायसवाल , पंजीयन एवं स्टाम्प राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार, विशिष्ठ अतिथि महानगर उद्योग व्यापार मंडल समिति के अध्यक्ष प्रेम मिश्रा व महामंत्री  अशोक जायसवाल जी रहें।


स्थापना दिवस के कार्यक्रम में क्षेत्र के सम्मानित व्यापारीगण, पत्रकार व छायाकार बंधुओ की उपस्थिति उत्साहजनक रही। क्षेत्र के व्यापारियों की वाहन पार्किंग, पेयजल तथा विभागीय समस्याओं के निराकरण हेतु रवीन्द्र जायसवाल जी को एक ज्ञापन भी सौंपा गया जिसे उन्होंने शीघ्र निस्तारणकरने का आश्वासन भी दिया है।

 IMA भवन में हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुई व्यवसायी समिति रजिस्ट्रेशन का स्थापना दिवस समारोह
संस्था के सभी सम्मानित व्यापारी बंधुओ ने बढ़चढ़ कर अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम में सहयोग किया व स्वरुचि भोज के साथ सभा का समापन हुआ। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता रजनीश कनौजिया, एवं संचालन महामंत्री दिनेश अग्रवाल ने किया। इरा कार्यक्रम में मुख्य रूप से संरक्षकगण अजय तुलस्यान, अनुपम राय, विक्रम सिंह बंटी, रूपचंद्र अग्रवाल संजय चौबे, रामकुमार अग्रवाल, राजेश गुप्ता, अमित पाण्डेय, चेतन बेरी, अरुण प्रहलाद, प्रदीप
गिनोडिया, जितेंद्र पटेल, मनीष माहेश्वरी, राजेश जायसवाल, सिंधु जी, दिव्यांश यादव, आशीष कुमार, संतोष अग्रवाल, गुंजन अग्रवाल, गोविंद अग्रवाल, धवल प्रकाश, सौरव पांडे, राजेंद्र शास्त्री, प्रभाकर वर्मा सहित क्षेत्रीय व्यवसायी उपस्थित रहे। 


लहुराबीर व्यवसायी समिति के स्थापना दिवस समारोह में आमंत्रित  रविन्द्र जयसवाल जी, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार, उत्तर प्रदेश सरकार के समक्ष व्यापार के गिरते स्तर एवं व्यापारियों के उत्पीड़न के संदर्भ में अवगत कराते हुए उनसे अनुरोध किया गया की समस्याओं को मुख्यमंत्री जी के संज्ञान में लाते हुए संबंधित विभागों के समन्वय से निस्तारण करवाने में सहयोग करें व्यापारी उस समय चौतरफा विभागीय मार से बुरी तरह त्रस्त है। 

 प्रतिदिन की प्रशासनिक अनावश्यक अड़गेबाजी से व्यापार प्रभावित होनेके साथ मानसिक स्तर से पिड़ित है। और सरकार के प्रति आक्रोशित है। क्षेत्र की कुछ मूलभूत सुविधाओं के अभाव में उत्पन्न समस्याओं की और आपका ध्यान आकृष्ट करना चाहते हैं जो निम्न प्रकार हैं-

लहुराबीर क्षेत्र में वाहन पार्किंग तथा पेयजल का अभाव इतने बड़े क्षेत्र में फैले लगभग चार सौ व्यावसायिक प्रतिष्ठान बैंक एवं कार्यालयों वाले इस क्षेत्र में वाहन पार्किंग तथा एक भी हैंड पंप या पेयजल की सुविधा नहीं है।

IMA भवन में हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुई व्यवसायी समिति रजिस्ट्रेशन का स्थापना दिवस समारोह

क्षेत्र में कई बैंक और सरकारी कार्यालय होने के कारण बैंक के ग्राहक भी अपने वाहन दुकानों के बाहर खड़ी कर देते है तथा कार्यालय के कर्मचारी भी अपने वाहन प्रतिष्ठानों के बाहर खड़ी कर चले जाते हैं, दुकानदारों के रोक-टोक करने पर मारपीट एवं उपद्रव पर उतारू हो जाते हैं, तथा यातायात विभाग द्वारा वाहन के बाहर गाड़ी खड़ी होने पर संबंधित दुकानदार का चालान कर दिया जाता है, और परेशानी दुकानदारों को होती है। 

 जिससे व्यापारियों में काफी गुस्सा व्याप्त है. संस्था ये समस्याओं से संबंधित नगर निगम, कमिश्नरेट तथा यातायात विभाग में भी पत्र के माध्यम से कई बार अवगत करा चुका है परंतु इस पर कोई कार्रवाई अब तक नहीं की गई। 

सरकारी अतिक्रमण

क्षेत्र में स्थित राजकीय क्वींस कालेज की बहारदीवारी के बाहर पहले पार्किंग के लिए स्थान उपलब्ध था, जिसे बेरीकेडिंग करके चैटिंग जोन बना दिया गया है इस कारण से पहले जो वाहन आवागमन में अवरोध उत्पन्न किए बगैर सुरक्षित खड़े होते थे उनके लिए भी रामय्या उत्पन्न हो गई है। इसके अलावा कुछ सरकारी भवन सड़क पर काफी आगे तक निकल कर बने हुए हैं और उनके पीछे बनी हुई दुकानों का अतिक्रमण के नाम पर चालान कर दिया जाता है।

 

वीआईपी आवागमन के दौरान प्रताड़ना

यहाँ विशिष्ट व्यक्तियों का आवा गमन दर्शन पूजन हेतु और वहाँ तक जाने के लिए लहुराबीर क्षेत्र ही मुख्य मार्ग है और प्रतिदिन यातायात एवं अन्य विभाग अनावश्यक व्यापारियों का उत्पीड़न करते हैं। और उनके दुकानों तथा वाहनों का चालान कर दिया जाता है। उन विशेष व्यक्तियों की सुरक्षा हेतु क्षेत्र के व्यापारियों का नाम पता पूछ कर बिना उनकी जानकारी में 2018 से लेकर अब तक कहीं प्रतिष्ठानों पर अतिक्रमण के नाम से मुकदमा पंजीकृत कर दिया जब वह अपना पासपोर्ट बनाने या लाइसेंस रिन्यूअल कराने गए तो उन्हें पता चला कि उनके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत है। इससे व्यापारियों के अंदर भारी आक्रोश है। 

रास्ते बंद कर देना

बगेर किसी पूर्व सूचना के लहुराबीर से गोदौलिया मार्ग कभी भी रास्ता बंद कर दिया जाता है, उच्चाधिकारियों से वार्ता करने पर वो कहते हैं की हमने ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया है। उदाहरण स्वरूप सरकार ने बेनिया बाग में चार पहिया वाहनों के लिए वृहद पार्किंग बनवाई है लेकिन वाहनों के यहाँ तक पहुँचने के पहले लहुराबीर में ही रोक देने से पार्किंग की उपयोगिता समाप्त हो जाती है।

इसी प्रकार की कई छोटी बड़ी समस्याओं से व्यापारी वर्ग रोज उत्पीडित होते हैं।  मंत्री जी से सविनय निवेदन करते हैं की कृपय हमारी समस्याओं को अति आवश्यक समझते हुए इसके निराकरण हेतु सार्थक प्रयास करेंगे। 

Share this story