×

Chandauli News: चन्दौली जिलाधिकारी ने अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

Chandauli News: चन्दौली जिलाधिकारी ने अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

चन्दौली। लोकसभा निर्वाचन-2024 के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी निखिल टी0 फुंडे व पुलिस अधीक्षक चन्दौली डॉ अनिल कुमार ने शुक्रवार को एसडीएम नौगढ़, क्षेत्राधिकारी चकिया व क्षेत्राधिकारी नौगढ़ और पर्याप्त पुलिस बल के साथ कस्बा नौगढ़ में पैदल गस्त किया गया । साथ ही थाना नौगढ़ व थाना चकरघट्टा के संवेदन और अति संवेदनशील इलाकों के बूथों का निरीक्षण किया। इस दौरान बूथ में होने वाली सभी व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर आयोग की मंशा के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जाएं जिससे कि मतदाताओ को कोई असुविधा न हो। निरीक्षण के दौरान डीएम ने मतदेय स्थलों पर पोलिंग पार्टी के आवागमन का रास्ता है अथवा नहीं, फर्नीचर, विद्युत कनेक्शन, वायरिंग, शौचालय तथा दिव्यांग मतदाता के लिए रैंप के साथ ही पेयजल, बाउंड्रीवाल एवं साफ-सफाई की व्यवस्था को देखा। तदोपरांत CAPF के ठहरने के स्थान राजकीय महाविद्यालय नौगढ़ और राजकीय इंटर कॉलेज नौगढ़ का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया जहां चुनाव कराने के लिये अर्द्ध सैनिक बल ठहरेगा और संबंधित को व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।


पुलिस-प्रशासन कि तरफ से जिला निर्वाचन अधिकारी निखिल टी0 फुंडे व पुलिस अधीक्षक चन्दौली डॉ अनिल कुमार ने पुलिस फोर्स के साथ थाना नौगढ़ कस्बा बाजार व ग्रामीण क्षेत्रों भ्रमण कर मतदाताओं को निर्भिक व निडर होकर मतदान करने की अपील किया साथ ही कड़े शब्दो में चेतावनी भी दि की लोकसभा निर्वाचन में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान में अशांति फैलाने व मतदाताओं को लुभाने का प्रयास करने वालों के विरुद्ध पुलिस प्रशासन सख्ती से कार्रवाई करेगी। पुलिस व सुरक्षा बल के जवानों के साथ पुलिस अधीक्षक चन्दौली ने नौगढ़ कस्बा बाजार में चक्रमण किया। इस दौरान आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। पुलिस अधिकारियों ने जगह जगह मौजूद लोगों से पूछताछ कर आवश्यक जानकारी हासिल करके सुरक्षा का भरोसा दिया। बताया कि कोई भी प्रत्याशी या समर्थक मतदान करने के लिए मतदाताओं को प्रलोभन या दबाव देता है तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें। जिसपर जांच पड़ताल कर आवश्यक कार्रवाई की पहल होगी।


पुलिस अधीक्षक चन्दौली द्वारा राजकीय विद्यालय व इंटर कालेज नौगढं में सकुशल निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए आने वाली फोर्स के ठहरने के लिए किये जा रहे इंतजाम का भी निरीक्षण किया। चिन्हित विद्यालयों में पेयजल, बिजली, शौचालय इत्यादि की व्यवस्था की जांच- परख की गई। इसी क्रम में जनपद थाना नौगढ़ अन्तर्गत के दूरस्थ व अति संवेदनशील मतदान केन्द्र प्राथमिक विद्यालय सेमर साधोपुर, प्राथमिक विद्यालय जमसोत, बिहार बार्डर, प्राथमिक विद्यालय महिला, प्राथमिक विद्यालय केसार, व थाना चकरघट्टा अन्तर्गत कम्पोजिट विद्यालय विशेषरपुर, कम्पोजिट विद्यालय, शमशेरपुर, प्राथमिक विद्यालय जमसोत के संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर आगामी निर्वाचन प्रक्रिया सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु की जा रही तैयारियों व पुलिस/CAPF के व्यवस्थापन का निरीक्षण किया गया।

Share this story