एम काशी एप पर मिलेगी नगर निगम की सारी जन सुविधाएं, कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं होगा
,live news hindi,varanasi raid news,varanasi news live today,pm modi in varanasi today,pm modi varanasi visit,up news,raid in varanasi,news live,flood in varanasi,

वाराणसी। वर्ष 2022 में नगर निगम जन सेवा से जुड़े कार्यों के लिए ऐसी सुविधा देने जा रहा है कि लोगों को इन सुविधाओं को हासिल करने के लिए कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पढ़ेगा, बल्कि घर बैठे लोग इन सुविधाओं के हकदार हो जाएंगे। हालांकि अभी तक आनलाइन शिकायत की सुविधा नगर निगम प्रशासन ने लोगों को देख रखी है और अब एम काशी एप पर ऐसी सुविधा विकसित की जा रही है कि घर बैठे लोग नगर निगम की सुविधाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा निर्धारित समयावधि में इन्हें सुविधाएं मिल भी जाएंगी। नगर निगम प्रशासन ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है तथा आवश्यक रिकार्ड आनलाइन किए जा रहे हैं।

इस सुविधा के विकसित होते ही गृहकर जमा करना हो, म्यूटेशन कराना हो, ट्रेड लाइसेंस लेना हो या फिर वाटर सीवरेज कनेक्शन लेना हो या बंद कराना, साइनेज व विज्ञापन की अनुमति लेने सहित अन्य जन सेवाओं के लिए उक्त एप पर जाकर आनलाइन आवेदन सहित अन्य जरूरी कागजात देना होगा। आवेदन के बाद इसकी जांच होगी और विभाग को लगा कि किसी अन्य जरूरी कागजात की और आवश्यकता है तो इसकी सूचना भी आनलाइन मिल जाएगी। इसके बाद आवेदन छूटे हुए कागजातों को आनलाइन जमा करेगा तो यह जानकारी मिल जाएगी कि कब तक उसके आवेदन पर आवश्यक कार्रवाई पूरी कर सुविधा बहाल कर दी जाएगी।

निश्चित रूप से इस सेवा के शुरू होते ही बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी और उन्हें अनावश्यक कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। साथ ही नगर निगम कार्यालय में उमड़ने वाली भीड़ में भी कमी आएगी। नगर आयुक्त प्रणय सिंह के निर्देश पर सहायक नगर आयुक्त अमित शुक्ला को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सहायक नगर आयुक्त अमित शुक्ला ने कहा कि इस दिशा में आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। एम काशी एप को इस तरह से विकसित किया जा रहा है कि नगर निगम की जन सेवाओं का लाभ लोग घर बैठे ले सकें। इसके लिए उन्हें कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Share this story