विनय क्वात्रा हैं भारत के New Foreign Secretary, किन किन पदों पर कर चुके हैं काम?
vinay  katra
Vinay Kwatra is the New Foreign Secretary of India. 

 New Foreign Secretary: वरिष्ठ राजनयिक विनय मोहन क्वात्रा ने रविवार को भारत के नए विदेश सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। उन्होंने यह दायित्व ऐसे समय में संभाला है, जब नयी दिल्ली यूक्रेन युद्ध समेत विभिन्न भूराजनैतिक घटनाक्रमों का सामना कर रही है।



वर्ष 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी क्वात्रा ने हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लिया है, जो शनिवार को सेवानिवृत्त हो गए। विदेश सचिव बनने से पहले क्वात्रा नेपाल में भारत के राजदूत थे।
 


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने रविवार को ट्वीट किया, “श्री विनय क्वात्रा ने रविवार सुबह विदेश सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। विदेश मंत्रालय विदेश सचिव क्वात्रा को एक सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं देता है।”




क्वात्रा को भारत के पड़ोसी देशों के अलावा अमेरिका, चीन और यूरोप के साथ संबंधों का विशेषज्ञ माना जाता है। 2020 में नेपाल में अपनी राजनयिक तैनाती से पहले उन्होंने अगस्त 2017 से फरवरी 2020 के बीच फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया।



32 वर्षों का अनुभव रखने वाले क्वात्रा ने अक्टूबर 2015 से अगस्त 2017 के बीच दो वर्षों के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव का पद भी संभाला।
 


उन्होंने जुलाई 2013 से अक्टूबर 2015 के बीच विदेश मंत्रालय के नीति निर्धारण एवं अनुसंधान प्रभाग का नेतृत्व किया। बाद में वह विदेश मंत्रालय में अमेरिकी विभाग के प्रमुख के पद पर नियुक्त हुए, जहां उन्होंने अमेरिका और कनाडा के साथ भारत के संबंधों को देखा।

Share this story