×

Varanasi Water Taxy: वाराणसी में चलेगी वॉटर टैक्सी, हर घंटे मिलेगी सेवा, जानिए क्या है पूरा प्लान?

Varanasi Water Taxy: वाराणसी में चलेगी वॉटर टैक्सी, हर घंटे मिलेगी सेवा, जानिए क्या है पूरा प्लान?

वाराणसी। बनारस में गंगा की लहरों पर जल्द ही वॉटर टैक्सी दौड़ती नजर आएगी। काशी विश्वनाथ धाम को जल मार्ग से जोड़ने के लिए वाराणसी प्रशासन ने इसका प्लान तैयार किया है। इस वॉटर टैक्सी के जरिए शिव भक्त गंगा के रास्ते से विश्वनाथ धाम जा सकेंगे। 

 

 

सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल के अप्रैल महीने से इसकी शुरुआत होगी। इसके लिए विश्वनाथ धाम के गंगद्वार के सामने जेटी भी लगाया जाएगा जिसके जरिए पर्यटक आसानी से इस वॉटर टैक्सी से उतर सकें।

 

 

वाराणसी में वॉटर टैक्सी के शुरुआत के बाद श्रद्धालुओं को जाम से मुक्ति मिलेगी इसके अलावा वो आसानी से बाबा के धाम भी पहुंच सकेंगे।

 

 

वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि वाराणसी के नमो घाट और रविदास घाट से इस वॉटर टैक्सी का संचालन किया जाएगा। ये वॉटर टैक्सी हर घंटे चलेगी।

खास बात ये भी होगा कि इसका किराया श्रद्धालुओं के लिए कम ही रखा जाएगा जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो।

सौर ऊर्जा से होगा संचालित


इस वॉटर टैक्सी की खास बात ये भी होगी कि ये पूरी तरह सौर ऊर्जा से संचालित होगा। जिससे किसी तरह का कोई प्रदूषण भी नहीं होगा।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 इस वॉटर टैक्सी में एक बार में 25 से 30 लोग बैठ पाएंगे। इस सेवा के शुरू होने के बाद उम्मीद है कि बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा धाम में गंगद्वार के रास्ते से जा पाएंगे और वो पूरे धाम का दीदार भी कर पाएंगे।

 संभावना ये है कि पीपीपी मॉडल पर इसका संचालन किया जा सकता है।


इस सेवा के शुरू होने के बाद वाराणसी के गोदौलिया मैदागिन मार्ग पर श्रद्धालुओं की आवाजाही भी थोड़ी कम होगी, जिससे इस इलाके में भीड़ से भी निजात मिल पायेगा।

Share this story