×
Varanasi News: अब बनारस को मिलेगी जाम से मुक्ति, नए जिलाधिकारी ने अधिकारियों संग बैठक कर बनाया स्पेशल प्लान
Varanasi News: Now Banaras will get freedom from jam, the new District Magistrate made a special plan after meeting with the officials

Varanasi News: वाराणसी के नए जिलाधिकारी ने अब बनारस को जाम से मुक्ति दिलाने का संकल्प ले लिया है। डीएम एस राज्य लिंगम ने अपने कार्यालय में आज विभागीय अधिकारियों के साथ बड़ी बैठक की। इस बैठक में उन्होंने शहर के ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से चले इस पर विशेष जोर दिया। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जल्द ही कार्य योजना बनाकर पांडेपुर चौराहे से रिंग रोड तक 4 लेन का चौड़ीकरण जल्द से जल्द हो।

वहीं उन्होंने शहर में प्रस्तावित रोपवे प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण करने की कार्यवाही जल्द करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बनारस शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक संचालन को सुगम बनाने व सड़कों पर ट्रैफिक लोड कम करने के लिए रिंग रोड और शहर से रिंग रोड पर निकलने के लिए 8-10 कनेक्टिंग रोड बनाने का प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया था।

उन्होंने ट्रैफिक पुलिस को उन स्थानों को चिन्हित करने पर जोर दिया जहां सड़कों के थोड़ी बहुत चौड़ीकरण की सम्भावना हो तथा ट्रैफिक लाईट बढ़ाने से या फुट पेट्रोलिंग करने से यातायात सुगम हो सकता है। एसीपी यातायात द्वारा बताये जाने पर की फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव सेतु निगम को दिया गया है। जिलाधिकारी ने परियोजना प्रबन्धक सेतु निगम को निर्देशित किया कि इनको कार्ययोजना में सम्मिलित कर लिया जाय।


 

इसके अतिरिक्त सेतु निगम द्वारा अपने स्तर से तैयार किये गये प्रस्तावों को भी कार्ययोजना में सम्मिलित करने का निर्देश दिया। उपाध्यक्ष वीडीए द्वारा अवगत कराया गया कि शहर में लोक निर्माण विभाग की सड़को पर जो डिवाइडर लगे है उनको मौके का सर्वे कर पुनः एडजस्ट किये जाने की आवश्यकता है। शहर में वरूणा नदी के दोनो किनारों इण्टर लाकिंग लगी है इसको आटो, दुपहिया एवं रिक्शा संचालन हेतु उपयोग किया जा सकता है।

शहर के अन्दर लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर जहाॅ डिवाइडर नहीं है वहाॅ नगर गिम से अपने संसाधनों से कार्य कराने के लिए विचार करने हेतु नगर आयुक्त से कहा। सर्किट हाउस पार्किंग की क्षमता 1500 दुपहिया वाहन के सापेक्ष 500 के लगभग ही वाहन पार्क हो पा रहे है। उपाध्यक्ष, वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा सुझाव दिया गया कि जिला जज कैम्पस के बाहर सड़कों पर जो अत्यधिक दुपहिया वाहन पार्क करने की स्थिति बनी हुई है।

उसको कम करने के लिए बार एसोशिएसन एवं भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा द्वारा संचालित वाहन स्टैण्ड का किराया दर सर्किट हाउस पार्किंग के निर्धारित किराये की तुलना में थोड़ा अधिक रहे तो सर्किट हाउस पार्किंग की पूरी क्षमता उपयोग में आ जायेगी व कचहरी चौराहे से निकलने वाली सड़कों पर यातायात सुगम हो सकेगी। प्रस्तावित रोप-वे के सम्बन्ध में उपाध्यक्ष वीडीए द्वारा अवगत कराया गया कि इसमें अधिधारित 15 पिलर पर भूमि व 15 पिलर सार्वजनिक भूमि पर पड़ रहे है।

Share this story