×

आशा ट्रस्ट द्वारा आयोजित दो दिवसीय गणित शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न

आशा ट्रस्ट द्वारा आयोजित दो दिवसीय गणित शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न


वाराणसी। प्रारंभिक कक्षाओं में रोचक तरीके से गणित पढ़ाने की विधि सिखाने के लिए आशा ट्रस्ट द्वारा दो दिवसीय  शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन भंदहाकला स्थित प्रशिक्षण केंद्र पर किया गया। इसमें मिर्ज़ापुर, गाजीपुर, वाराणसी, सोनभद्र और चंदौली जिलों से कुल 30 प्रतिभागी सम्मिलित रहे। 

इन प्रतिभागियों में अधिकतर आशा सामाजिक शिक्षण केंद्रों के अध्यापक रहे जो सुदूर इलाकों अथवा ईंट भट्ठों पर प्रवासी मजदूरों के बच्चों को शिक्षित करने के कार्य में लगे हुए हैं।


कार्यशाला में गणित विषय को खेल, गीत और रोचक गतिविधियों के माध्यम से पढाने की तकनीक पर अभ्यास कराया गया।

 प्रशिक्षक दीन दयाल सिंह, अमित कुमार मुन्ना और सुनील गौड़ ने छोटे बच्चों को सख्या पहचान, जोड़, घटाना गुणा और भाग करने की रुचिकर तकनीक सिखाई।

आशा ट्रस्ट द्वारा आयोजित दो दिवसीय गणित शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न


प्रशिक्षण कार्यक्रम के संयोजक महेश कुमार ने बताया कि प्रायः बच्चे गणित को कम रुचिकर और उबाऊ समझ कर उससे दूर भागते हैं, जिससे बड़े होने उनके लिए मुश्किल पैदा  हो जाती है। गणित हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है इसे रुचिकर तरीके से पढाने और समझाने की आवश्यकता है।

 वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद मूर्ति ने कहा कि वंचित वर्ग के बच्चों को शिक्षा देने का बीड़ा उठाना एक महान कार्य है यह प्रशिक्षण इस उद्देश्य के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है।


आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने सभी प्रतिभागियों को बधाई दी और प्रमाणपत्र प्रदान किया। कार्यक्रम संयोजन में पूजा यादव, महेंद्र राठौर और प्रदीप सिंह का विशेष योगदान रहा।

Share this story