काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए किया गया सम्मानित
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए किया गया सम्मानित 

वाराणसी। लब्धप्रतिष्ठित भूगोलविद् एवं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। जानी मानी स्वयंसेवी संस्था दीदी जी फाउंडेशन, पटना, बिहार, द्वारा प्रो. सिंह को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन सम्मान 2022 से विभूषित किया गया।

प्रो. सिंह जाने माने भूगोलवेत्ता हैं तथा वर्ष 2007 से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में सेवाएं दे रहे हैं, जब वे महिला महाविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में नियुक्त हुए थे। वर्ष 2010 में वे प्रोफेसर के रूप में पदोन्नत हुए।

प्रो. सिंह इस वर्ष 30 मार्च से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलसचिव का कार्यभार भी संभाल रहे हैं। वे अपने विद्यार्थियों के साथ परस्पर संवाद बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। प्रोफेसर सिंह द्वारा लिखे कई शोध पत्र राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में नियुक्त होने से पहले प्रो. अरुण कुमार सिंह मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित प्रशासन अकादमी में 6 वर्ष तक रीडर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं तथा भोपाल के गीतांजली महाविद्यालय में 8 वर्ष भूगोल विषय का अध्यापन कर चुके हैं। 

दीदी जी फाउंडेशन सामाजिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कार्यरत संस्था है, जो समाज के वंचित तबकों के सशक्तिकरण के लिए सक्रिय है। शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले शिक्षकों के सम्मान स्वरूप संस्था द्वारा प्रोफेसर सिंह को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन सम्मान प्रदान किया गया है।

Share this story