×

Streets of varanasi: वाराणसी में जाम के झाम से मिलेगी निजात...काशीवासियों के लिए खुशखबरी, इन सड़कों और चौराहों का होगा चौड़ीकरण

Streets of varanasi: वाराणसी में जाम के झाम से मिलेगी निजात...काशीवासियों के लिए खुशखबरी, इन सड़कों और चौराहों का होगा चौड़ीकरण

बनारस की गलियाँ, वाराणसी न्यूज़ । शहर के 20 चौराहे एवं सड़कें चौड़ी होंगी। जी-20 के पहले यह काम किया जाना है। जिला प्रशासन अपनी देखरेख में यह काम कराएगा। इसकी कार्ययोजना तैयार की गई है। सड़कों एवं चौराहों को चौड़ा करने का काम पीडब्ल्यूडी, नगर निगम एवं अन्य विभाग मिलकर करेंगे। सड़कें एवं चौराहे चौड़े हो जाने के बाद वाहन जाम में नहीं फंसेंगे। इससे यातायात सुचारू रूप से चल सकेगा।

जाम नहीं लगने की वजह से वाहन चालकों की जेब खर्च भी कम होगी। अभी घंटों जाम में फंसे रहने की वजह से वाहन ईंधन अधिक खर्च करता है। इस कार्य के लिए पीडब्ल्यूडी ने 20 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाया है। शहर के अंदर की सड़कों के किनारे इंटरलॉकिंग, पार्किंग एवं जहां जगह बची है वहां फुटपाथ बनाया जाएगा।

 

 

इन सड़कों एवं चौराहों का होगा चौड़ीकरण

शहर में मिंट हाउस से लेकर कक्कड़ पेट्रोल पंप तक, ताज होटल से नदेसर तक सड़क चौड़ी होगी व मरी माई तिहारे और उसके पास स्थित मंदिर की परिस्थापना की जाएगी। चौका घाट से नमो घाट तक, बीएचयू से रविदास घाट मार्ग तक, मकबूल आलम रोड, संत अतुलानंद से भोजूबीर तिराहा, भोजबूबीर तिराहे से बड़ा लालपुर मार्ग तक सड़क चौड़ी की जाएगी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इसके साथ ही वरुणा पुल से नदेसर, नदेसर से अंधरा पुल, अंधरा पुल से लहुराबीर, लहुराबीर से मैदागिन, पुलिस लाइन से आशापुर, लहुराबीर से चेतगंज, चेतगंज से गिरजाघर, तेलियाबाग से सिगरा, सिगरा से महमूरगंज, रथयात्रा से मंडुवाडीह, रथयात्राा से बीएचयू मार्ग, मंडुवाडीह से बीएचयू मार्ग तक सड़क चौड़ी की जाएगी।

 

 

मुख्य इलाकों में की जाएगी कलर कोडिंग

शहर में आने वाले जी-20 के अतिथियों के सामने वाराणसी की बेहतर छवि बनाने का प्रयास जारी है। इसी क्रम में एयरपोर्ट से गंगा घाटों तक मुख्य इलाकों में कलर कोडिंग कराई जाएगी। जिस तरह गोदौलिया से दशाश्वमेध मार्ग और गोदौलिया से चौक मार्ग पर एक रंग में मकान एवं दुकानें हैं।

ऐसे ही अन्य क्षेत्रों के मकानों एवं दुकानों को एक रंग में रंगा जाएगा। ऐसा करने से पहले सभी मकान मालिकों से मंजूरी मांगी जाएगी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा का कहना है कि जी-20 की बैठक से पहले शहर को पूरी तरह से संवारने का अभियान चलाया जा रहा है। सभी विभागों को जिम्मेदारी दे दी गई है कि वो अपना-अपना काम तत्काल शुरू कर समय पर पूरा करें।

Share this story