×

NDRF महानिदेशक ने आपदा प्रबंधन की तैयारियों का लिया जायज़ा

NDRF महानिदेशक ने आपदा प्रबंधन की तैयारियों का लिया जायज़ा

वाराणसी। अतुल करवल, IPS, महानिदेशक राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, 11 वीं वाहिनी मुख्यालय राष्ट्रीय आपदा मोचन बल वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। जहाँ कमान्डेंट मनोज कुमार शर्मा की अगुवाई में वाराणसी इकाई की तैयारियों का जायज़ा लिया गया।


इस दौरान वाहिनी मुख्यालय के परिसर का भ्रमण किया गया और आपदा बचाव के उपकरणों, जवानों के प्रशिक्षण व तैयारियों का जायज़ा लिया गया।

NDRF महानिदेशक ने आपदा प्रबंधन की तैयारियों का लिया जायज़ा

एनडीआरएफ की बोट के माध्यम से नमो घाट से दशाश्वमेध घाट तक गंगाजी में दौरा किया गया। डूबते हुए लोगों व घायलों के उपचार में संजीवनी बनने वाली वाटर एम्बुलेंस का भी निरिक्षण किया गया। उसके उपरांत दशाश्वमेध घाट पर विश्ब प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल हुए और गंगाजी का दुग्धाभिषेक भी किया।

 साहुपुरी चंदौली स्थित एनडीआरएफ कैंप का भी दौरा किया गया और स्मृति स्वरूप पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण किया गया।

चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल भवन में समस्त कार्मिकों के लिए सैनिक सम्मलेन का आयोजन किया गया। जहाँ वे सभी जवानों से रू-ब-रू हुए। महोदय ने मंच से सभी बचावकर्मियों से अपील की वे और अधिक सशक्त होकर प्रशिक्षण में बढ़ चढ़ कर भाग लें और शारिरिक एवं मानसिक दक्षता में सामंजस्य बनाते हुए बल के मान सम्मान को यूँ ही बढाकर रखें।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

NDRF महानिदेशक ने आपदा प्रबंधन की तैयारियों का लिया जायज़ा

महानिदेशक के मार्गदर्शन में एनडीआरएफ के बचाबकर्मी आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहें है और बाढ़, भूकम्प, सुनामी, चक्रवात जैसे प्राकृतिक और मानव जनित आपदाओं रेल हादसे, सीबीआरएन आदि आपदाओं में जन मानस की सेवा में अग्रसर हैं।

महोदय के दौरे का उद्देश्य एनडीआरएफ वाराणसी की आपदाओं को लेकर तैयारी का जायज़ा लेना और जवानों में नई उर्जा और उत्साह का संचार करना है। जिससे हर एक बचावकर्मी कठिन से कठिन आपदाओं में सहज रहकर आम जन की समर्पित भाव से सेवा कर सके।

Share this story