काशी के संगीत साधक गणेश शंकर मिश्रा ने तैयार किया दुनिया का सबसे बड़ा तबला
काशी के संगीत साधक गणेश शंकर मिश्रा ने तैयार किया दुनिया का सबसे बड़ा तबला! जानें खासियत

वाराणसी। तबला तो आपने कई देखे होंगे और उसकी थाप भी सुनी होगी, लेकिन आज हम आपको जिस तबले के बारे में बताने जा रहे हैं वो दुनिया का सबसे अनोखा तबला है।

इस तबले की लंबाई आम तबलों से तीन गुना ज्यादा है। इसे तैयार करने वाले संगीत साधक गणेश शंकर मिश्रा ने दावा किया है कि ये तबला दुनिया का सबसे बड़ा तबला है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे बड़े तबले के खिताब के लिए आवेदन भी करेंगे।

इस तबले ऊंचाई करीब 34 इंच है और इसका वजन 30 किलो के करीब है। इसे तैयार कराने में करीब 5 साल से अधिक का वक्त लगा है।

 इस तबले को बैठकर नहीं बल्कि खड़े होकर आसानी से बजाया जा सकता है। साइज में यह तबला आम तबलों से तीन गुना बड़ा है, इसलिए इसकी आवाज भी दूसरे तबलों से भी तेज है।

काशी के संगीत साधक गणेश शंकर मिश्रा ने तैयार किया दुनिया का सबसे बड़ा तबला! जानें खासियत

कई साल की मेहनत बाद मिली कामयाबी


तबला वादक गणेश शंकर मिश्रा ने बताया कि कई साल पहले उनके दिमाग में इसे बनाने का आइडिया आया था, लेकिन लम्बे शोध के बाद उन्होंने कारीगरों की मदद से इसको तैयार कराया है।

उन्‍होंने बताया कि सबसे ज्यादा परेशानी इस तबले को बनाने के उपकरण खरीदने में हुई, क्योंकि इस साइज के उपकरण बाजारों में नहीं थे। वहीं, स्पेशल ऑर्डर देकर एक-एक सामान को तैयार कर इसका निर्माण किया गया है।

काशी के संगीत साधक गणेश शंकर मिश्रा ने तैयार किया दुनिया का सबसे बड़ा तबला! जानें खासियत

 

गणेश शंकर मिश्रा ने बताया कि उन्होंने कई संगीत साधकों से चर्चा की है और इंटरनेट पर भी इतने बड़े तबले को लेकर काफी सर्च किया। इसके बाद वह इस तबले का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे बड़े तबले के रूप में नाम दर्ज कराने का प्रयास कर रहे हैं। 

 बता दें कि गणेश शंकर मिश्रा प्रसिद्ध तबला वादक हैं और उन्होंने टेलीविजन, रेडियो सहित कई जगह बड़े कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुति भी दी है।

Share this story