Gyanvapi Masjid case today's survey: मस्जिद के तहखाने का सर्वे हुआ पूरा, कल्पना से अधिक चीजें मिली...
gyanvapi masjid case
Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मामले में ज्ञानवापी मस्जिद के आज के सर्वेकी कार्यवाही के बाद बाहर निकले विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा है कि वहां कल्पना से भी अधिक बहुत कुछ है। 

वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मामले में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का आज का समय पूरा हो गया है। सर्वे के लिए एडवोकेट कमिश्नर, उनके सहायक, वादी और प्रतिवादी के साथ ही दोनों पक्षों के वकील ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मौजूद थे। सर्वे के लिए मस्जिद परिसर में दाखिल हुए सभी लोगों का  मोबाइल फोन जमा करा लिया गया था। 

 

 

सुरक्षा के लिहाज से ज्ञानवापी मस्जिद के आसपास भारी पुलिस बल की तैनाती की गई हैं। 500 मीटर के दायरे में सभी दुकानें बंद करा दी गई थी। DCP काशी जोन आरएस गौतम ने दावा किया है कि दर्शनार्थियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो, इस बात का भी ध्यान रखा रखा गया था।

 

 

मीडिया को भी रोका गया था। सर्वे में वादी-प्रतिवादी पक्ष, दोनों पक्ष के अधिवक्ता, एडवोकेट कमिश्नर और उनकी टीम, डीजीसी सिविल और उनकी टीम, विश्वनाथ मंदिर की टीम और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की टीम (कुल 56)मौजूद थे। 

 

 

आपको बता दे की, तहखाने में कुल चार कमरे हैं। तहखाने के चारों कमरों का सर्वे पूरा कर लिया गया है। इनमें से तीन कमरे मुस्लिम पक्ष और एक हिंदू पक्ष के पास हैं। तहखाने के सर्वे के बाद जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश के साथ ही एडवोकेट कमिश्नर की टीम परिसर से बाहर निकल गई। सर्वे के बाद बाहर निकले विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा है कि वहां कल्पना से बहुत कुछ ज्यादा है। सर्वे के बाद मस्जिद परिसर से बाहर निकले वकीलों ने कहा कि करीब चार घंटे तक ये कार्यवाही चली। वादी-प्रतिवादी और पुलिस-प्रशासन, सभी पक्ष सहयोग कर रहे हैं।  शांतिपूर्ण तरीके से सर्वे हुआ हैं। 

 

 

सर्वे के दौरान क्या चीजें सामने आई तो इस सवाल पर विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा कि मेरी नहीं, हम सबकी कल्पना से भी अधिक बहुत कुछ है। उन्होंने कहा कि कल के सर्वे के लिए भी बहुत कुछ बाकी है। उन्होने  कहा कि कुछ ताले खोले गए, कुछ ताले तोड़ने पड़े।  सर्वे की रिपोर्ट भी सबके सामने आएगी। 

उन्होंने कहा कि न्यायालय के निर्देश के मुताबिक सर्वे हो रहे है। दोनों ही पक्षों ने अपनी-अपनी बातें रखीं। विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा कि हम सभी बातें मीडिया में नहीं बता सकते। 

 

 

आपको बता दे की जानकारी के मुताबिक सर्वे टीम ने पश्चिमी दीवार का भी सर्वे किया है। बताया जा रहा है कि सर्वे का कार्य 15 मई यानिकी कल भी जारी रहेगा।15 मई को ज्ञानवापी मस्जिद के भीतर और ऊपर के कुछ कमरों के साथ ही पश्चिमी दीवार और अन्य दीवारों का भी सर्वे होगा। सर्वे का कार्य कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से हुई। क्या तहखाना फिर से खोला जाएगा, इसे लेकर कहा जा रहा है कि इसकी जरूरत है या नहीं, इसे लेकर फैसला कोर्ट कमीशन लेगा।  

बता दे की 17 मई को अदालत में इस मामले की रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी है। शनिवार से शुरू होने वाली सर्वे की कार्यवाही 16 मई तक हर दिन सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक जारी रहेगी।


 

 

 

 

 

Share this story