×

मार्कंडेय महादेव में श्रद्धालुओं ने किया बाबा का जलाभिषेक

मार्कंडेय महादेव में श्रद्धालुओं ने किया बाबा का जलाभिषेक

हिंदू धर्म में प्रत्येक मास में पड़ने वाली अमावस्या और पूर्णिमा को अलग-अलग नाम से जाना जाता है।

माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या कहते हैं, उसके पीछे मान्यता है कि इसी पावन तिथि पर मनु ऋषि का जन्म हुआ था और मनु शब्द से इस अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाने लगा।

हालांकि धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन मौन रहकर ईश्वर की साधना की जाती है, इसलिए इसे मौनी अमावस्या कहते हैं। आज मारकंडेय महादेव धाम में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाया वह बाबा को जलाभिषेक किया। 

यह भी पढ़े:-

बरगद के पत्ते से चमकेगी आपकी किस्मत, सभी परेशानी होगी दूर...

बरगद के पत्ते से चमकेगी आपकी किस्मत, सभी परेशानी होगी दूर...

Bargad Ke Ped Ke Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित किया गया है और इस दिन को मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व प्राप्त है।

माना जाता है कि इस दिन कुछ ऐसे ज्योतिष उपाय हैं, जिनको करने से मंगल ग्रह और हनुमान जी दोनों की ही कृपा प्राप्त होती है। बजरंगबली की कृपा से तो बिगड़ता हुआ काम भी बन जाता है। हिंदू धर्म शास्त्रों में ऐसे बहुत से पेड़-पौधों का जिक्र किया गया है, जिनसे व्यक्ति की किस्मत बदल सकती है। इन्हीं में से एक है बरगद का पेड़। बरगद के पेड़ को हिंदू धर्म में खास और पूजनीय माना जाता है।

Also Read - प्रेमी जोड़े ने कर ली थी खुदखुशी, साल भर बाद परिवार ने पुतला बनवाकर रचाई शादी...

बरगद के पत्तों के कई उपाय हैं, जो आपको अनेक तरह की समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको नौकरी या व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है और आप आर्थिक बोझ से दबते जा रहे हैं, तो ऐसे में मंगलवार या शनिवार के दिन वट वृक्ष पर हल्दी और केसर चढ़ाना चाहिए।

मान्यता है कि ऐसा करने से व्यापार और नौकरी में तरक्की प्राप्त होती है. साथ ही आने वाली मुसीबतें भी टलती हैं। यदि जीवन में लगातार परेशानियां और समस्याएं आ रही हैं तो ऐसे में हर शाम को बरगद के पेड़ के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाकर भगवान विष्णु का ध्यान करें। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से जल्द ही समस्याओं का समाधान होगा और प्रगति के नए रास्ते खुलेंगे।

यदि किसी व्यक्ति के घर परिवार में किसी प्रकार की हवा की बाधा है तो ऐसे में उस व्यक्ति को अमावस के दिन एक नारियल लाल कपड़े में लपेट कर पूरे घर में घुमाते हुए बरगद पर ले जाकर टांग देना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से नजर दोष और हवा की बाधा पूरी तरह से खत्म हो सकती है।

Share this story