बसपा सांसद अतुल राय को रेप मामले में बड़ी राहत, MP-MLA Court ने दी जमानत
Big relief to BSP MP Atul Rai in rape case, MP-MLA court granted bail

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बसपा सांसद अतुल राय को शनिवार को बड़ी राहत मिली है। जहां वाराणसी की MP-MLA कोर्ट ने उनको रेप केस में बरी कर दिया। वो काफी वक्त से जेल में बंद थे। केस जीतने के बाद सांसद के वकील अनुज यादव ने कहा कि कोर्ट ने इस मामले में पीड़ित के बयान को विश्वसनीय नहीं माना। इसके अलावा घटना को भी साबित नहीं किया जा सका। ऐसे में सबूतों के अभाव को देखते हुए सांसद को बरी कर दिया गया। हालांकि पीड़ित पक्ष के वकील ऊपरी अदालत जाने की बात कह रहे हैं।

न्यायाधीश सियाराम चौरसिया की अदालत ने बसपा सांसद अतुल राय को रेप के तीन साल पुराने मामले में बरी कर दिया है। कोर्ट के फैसले की जानकारी जैसे ही बाहर आई, सांसद अतुल राय के समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। अतुल राय पर रेप का आरोप साल 2019 के लोकसभा चुनाव के समय लगा था।

2019 से चल रहा था केस  

अतुल राय के खिलाफ रेप का केस साल 2019 से ही चल रहा था।  कोर्ट ने सुनवाई पूरी होने के बाद इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था। कोर्ट ने अब अपना फैसला सुना दिया है और बसपा सांसद अतुल राय को कोर्ट ने बरी कर दिया है। गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान बसपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे अतुल राय के खिलाफ वाराणसी के यूपी कॉलेज की एक पूर्व छात्रा ने रेप का मुकदमा दर्ज कराया था। 

इस मामले में अब तक कब, क्या हुआ...

1 मई 2019 - बलिया जिले की मूल निवासिनी और वाराणसी के यूपी कॉलेज की पूर्व छात्रा ने लंका थाने में अतुल राय के खिलाफ दुराचार और अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज कराया।

22 जून 2019 - बसपा सांसद अतुल राय ने वाराणसी की अदालत में सरेंडर किया, जेल भेजा गया।

16 अगस्त 2021 - सुप्रीम कोर्ट के सामने पीड़िता और गवाह सत्यम प्रकाश राय फेसबुक पर लाइव हुए और आत्मदाह किया।

16 अगस्त 2021 - वाराणसी के पूर्व एसएसपी और गाजियाबाद के पुलिस कप्तान के पद पर तैनात रहे आईपीएस अमित पाठक को डीजीपी ऑफिस से अटैच किया गया।

17 अगस्त 2021 - इंस्पेक्टर कैंट राकेश कुमार सिंह और दरोगा गिरिजा शंकर यादव को वाराणसी के पुलिस कमिश्नर ने निलंबित किया।

21 अगस्त 2021 - इलाज के दौरान गवाह सत्यम प्रकाश राय की मौत हो गई।

24 अगस्त 2021 - पीड़िता ने भी दम तोड़ दिया।

27 अगस्त 2021 - पूर्व आइपीएस अमिताभ ठाकुर को सांसद अतुल राय से मिलीभगत और दुराचार पीड़िता व उसके गवाह को आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरित करने के आरोप में लखनऊ से गिरफ्तार किया गया।

30 सितंबर 2021 - वाराणसी के एसपी सिटी रहे एडिशनल एसपी विकास चंद्र त्रिपाठी को प्रदेश सरकार ने निलंबित किया।

30 सितंबर 2021 - निलंबित डिप्टी एसपी अमरेश सिंह बघेल को सांसद अतुल राय से मिलीभगत और दुराचार पीड़िता व उसके गवाह को आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरित करने के आरोप में वाराणसी से जेल भेजा गया।

Share this story