×

Varanasi News: चौबेपुर कृषि विभाग की ओर से किसानों को पढ़ाया गया आपदा प्रबंधन का पाठ, किसान पाठशाला में जुटे कैथी में किसान

blob:https://web.whatsapp.com/15b1150c-0e7b-4ae7-a532-116c4c999cd7

वाराणसी। चौबेपुर कृषि विभाग की ओर से क्षेत्र के कैथी गांव में संचालित किसान पाठशाला में मंगलवार को किसानों को आपदा प्रबंधन का पाठ पढ़ाया गया। उप कृषि निदेशक अखिलेश कुमार सिंह के निर्देशन में मास्टर ट्रेनर देवमणि त्रिपाठी ने उपस्थित किसानों को आपदा प्रबंधन के पाठ्यक्रम के तहत हीटवेव (लू) के समय किसान क्या करें,सर्पदंश से बचाव हेतु सुरक्षा उपाय,आकाशीय बिजली,आंधी तूफान के समय किसान क्या करें के सम्बंध में जानकारी दी गयी।

इसके साथ ही पराली प्रबंधन,कृषक उत्पादक संगठन, डिजिटल क्राप सर्वे,श्रीअन्न पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते कैथी ग्राम प्रधान ने किसानों से खेती में आधुनिक तकनीकों के प्रयोग करने की अपील की।किसान अजीत कुमार ने मोटे अनाज (मिलेट्स) की खेती से सम्बंधित अपने अनुभव किसानों के बीच साझा किया।


इस दौरान महेंद्र यादव,राहुल सिंह,अजय यादव सहित भारी संख्या में किसान उपस्थित रहे। इसी क्रम में क्षेत्र के पलकहां गांव में पंकज भास्कर,परानापुर में नितीश कुमार व मंगरहुआं में सुभाष झा ने किसान पाठशाला का संचालन किया।

Share this story