×

UP News: वाराणसी और लखनऊ के लिए शुरू होगी सीधी उड़ान, प्रयागराज से चित्रकूट के लिए भी शुरू होगी उड़ान...

UP News: प्रयागराज से चित्रकूट के लिए शुरू होगी उड़ान, वाराणसी और लखनऊ के लिए भी होगी सीधी उड़ान

UP News: केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत चित्रकूट एयरपोर्ट से पहले चरण में राजधानी लखनऊ, शिव की नगरी काशी (वाराणसी) एवं प्रयागराज के लिए सीधी उड़ान शुरू होगी।

 

UP News: चित्रकूट के लिए प्रयागराज से सीधी उड़ान शुरू होने के आसार बन रहे हैं। नागर विमानन निदेशालय के समर शेड्यूल में इसका एलान हो सकता है।

 

 

ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण द्वारा चित्रकूट एयरपोर्ट तैयार कर लिया है। यहां से एटीआर श्रेणी (72 सीट) एवं 19 सीट वाले विमान की ही उड़ान होगी।

 

 

 

चित्रकूट एयरपोर्ट का निर्माण प्रयागराज एयरपोर्ट प्रशासन की ही देखरेख में हुआ है। यहां एयरपोर्ट टर्मिनल तैयार हो गया है।

 

 

केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत चित्रकूट एयरपोर्ट से पहले चरण में राजधानी लखनऊ, शिव की नगरी काशी (वाराणसी) एवं प्रयागराज के लिए सीधी उड़ान शुरू होगी।

यहां एयरपोर्ट में अभी एक बार में कुल 50 यात्रियों के ही बैठने की व्यवस्था है। डीजीसीए के समर शेड्यूल में यहां से शुरू होने वाली उड़ानों को शामिल करने की तैयारी चल रही है।

बताया जा रहा है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में यहां से विमान सेवा शुरू हो जाएगी। यहां कुल दो रनवे हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">



पहले रनवे की लंबाई 1400 मीटर है, जो पूरी तरह से तैयार है। वहीं दूसरे रनवे की लंबाई 2500 मीटर के आसपास है। इसका निर्माण अभी चल रहा है। जो जल्द ही तैयार हो जाएगा।

चित्रकूट एयरपोर्ट के निदेशक पंकज शर्मा ने बताया कि एयरपोर्ट विमानों की आवाजाही के लिए तैयार है। यहां से लखनऊ, वाराणसी और प्रयागराज के लिए उड़ान प्रस्तावित है।

चित्रकूट, बुंदेलखंड का पहला एयरपोर्ट है

चित्रकूट एयरपोर्ट बुंदेलखंड का पहला एयरपोर्ट है। यहां के अलावा अभी बुंदेलखंड में अन्य किसी भी जिले में अभी एयरपोर्ट नहीं है।

समूचे बुंदेलखंड की बात करें तो मध्य प्रदेश के खजुराहो में एयरपोर्ट जरूर है। वहां से दिल्ली के लिए विमान की आवाजाही है।

Share this story