सिरसी लिफ्ट कैनाल के टेल तक नहीं पहुंचा पानी,
सिरसी लिफ्ट कैनाल के टेल तक नहीं पहुंचा पानी,

मिर्ज़ापुर।मड़िहान क्षेत्र के किसानों की अवर्षण से धान की फसल सूख रही है। किसानों को अपने खून पसीने से उगाई गई फसल सूखता देख उनके माथे पर चिंता  की लकीरें खींच आई है। इस वर्ष पर्याप्त मड़िहान ब्रांच में पानी छोड़ने वाले धंधरौल बांध और सिरसी लिफ्ट कैनाल के सिरसी बांध में पर्याप्त पानी है, फिर भी टेल के किसानों की फसल सूख जाना महकमे की लापरवाही ही माना जाएगा। वही खनऋ98वर, बारीपुर एवं पुरवा माइनर पानी की आस में सूखी पड़ी है। किसानों ने कई बार विभागीय अधिकारियों से गुहार लगाई, लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके चलते धान की फसलें सूखने के कगार पर पहुंच गई है।

बोले किसान--------

अधिकारी अपना बंगला नहीं छोड़ना चाहते। काश हेड की नहरों पर रेगुलेशन का पालन करा दिया जाय तो टेल पर पानी पहुंचाने में कोई समस्या नहीं होगी।

गोपाल तिवारी, लालापुर।

सींचपाल के जिम्मेवारी पर मड़िहान ब्रांच के टेल की सिचाई नहीं हो पाएगी। पहले अधिशासी अभियंता कर्मा में कैंप करते थे, उनके मातहत नीचे से ऊपर तक भाग दौड़ करते थे। उस दौरान आराम से टेल की सिचाई होती थी, बांध का पानी भी बर्बाद नहीं होता था।
हर वर्ष धान पानी के अभाव में सूख जाता है, रबी की बुआई भी नहीं हो पाती। जब से नहर बना है कभी मरम्मत व सफाई नहीं हुआ है। आरोप प्रत्यारोप लगा कर सिरसी लिफ्ट में लगे तीनों विभाग  मौज करते है, खामियाजा किसान को भुगतना पड़ रहा है।

हौशला प्रसाद मिश्र

 वर्जन---------

मेरी ही जिम्मेदारी टेल तक पानी देने की नहीं है। मड़िहान ब्रांच में पानी छोड़ा गया है। हालांकि सहायक अभियंता व जेई को जिम्मेदारी दी गई है, पानी टेल तक पहुंचेगा।

पीके सिंह अधिशासी अभियंता मीरजापुर नहर प्रखंड मीरजापुर ।

Share this story