×

BHU में 15 दिवसीय सूर्य नमस्कार योग कार्यशाला का आरंभ, योग के प्रति लोगों के मन में जन जागरण की स्थापना

Surya-Namaskar Workshop Started: 15 दिवसीय योग कार्यशाला बीएचयू आरंभ, योग के प्रति लोगों के मन में जन जागरण किया स्थापित

Surya-Namaskar Workshop Started: आयोजक ने बताया कि योग साधना मनुष्य मात्र के लिए उपयोगी सिद्ध हो रही है। योग साधना केन्द्र में प्रमाण पत्र एवं डिप्लोमा दो पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं। इनका उद्देश्य है कि यहां से प्रामाणिक योग के अभ्यासी तैयार हो। देशभर में यहां के विद्यार्थी अपना केन्द्र चला रहे हैं। मालवीय भवन से गुणवत्ता तथा शास्त्रीय विधि से ज्ञान को प्रदान करना। इस केन्द्र का मुख्य उद्देश्य है।

 

Surya-Namaskar Workshop Started: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के मालवीय भवन स्थित योग साधना केन्द्र में 15 दिवसीय सूर्य नमस्कार कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अन्तर विश्वविद्यालय केन्द्र अध्यापक केन्द्र, वाराणसी के निदेशक प्रो. प्रेम नारायण सिंह रहे।

 

 

कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्रा और अध्यापक उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का करने का उद्देश्य शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखना एवं योग के प्रति लोगों के मन में जन जागरण स्थापित करना।

 

 

कार्यक्रम के आयोजन ने अष्टाङ्गयोग का महत्त्व बताते हुए योगा सनों को शरीर संवर्धन हेतु अत्यन्त उपयोगी बताया साथ ही वज्रासन के महत्व पर प्रकाश डाला।

 

 

आयोजक ने बताया कि योग साधना मनुष्य मात्र के लिए उपयोगी सिद्ध हो रही है। योग साधना केन्द्र में प्रमाण पत्र एवं डिप्लोमा दो पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं। इनका उद्देश्य है कि यहां से प्रामाणिक योग के अभ्यासी तैयार हो।

 

 

देशभर में यहां के विद्यार्थी अपना केन्द्र चला रहे हैं। मालवीय भवन से गुणवत्ता तथा शास्त्रीय विधि से ज्ञान को प्रदान करना। इस केन्द्र का मुख्य उद्देश्य है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

इसके पश्चात योग साधना केन्द्र के वरिष्ठ योग प्रशिक्षक डॉ. योगेश कुमार भट्ट ने सूर्य नमस्कार के मन्त्रों सहित उनके सहायक अड़ों का अभ्यास कराकर अन्त में ध्यानयोग का अभ्यास कराया।

 

सह मानित निर्देशक प्रो. श्रीकृष्ण त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। उन्होंने कहा स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. योगेश कुमार भट्ट ने किया। इस कार्यक्रम में डॉ. राधेश्याम तिवारी, डॉ. दिनेश जोशी आदि उपस्थित रहे।

Share this story