×

School Holiday: स्कूलों में सभी छुट्टियां रद, नहीं मिलेगी कोई छुट्टी, जन्माष्टमी और चेहल्लुम पर भी होगी जमकर पढ़ाई

School Holiday: All holidays will be canceled in schools, no holiday will be available, Janmashtami and Chehallum will also be studied fiercely
विभाग की ओर से इसके लिए प्रतिदिन का अलग-अलग कार्यक्रम जारी किया गया है।

 

इसमें तीन व दस सितंबर को रविवार, छह सितंबर को चेहल्लुम और सात सितंबर को जन्माष्टमी का भी कार्यक्रम निर्धारित है। जबकि शैक्षणिक कैलेंडर में चेहल्लुम और जन्माष्टमी की छुट्टी है। इसे लेकर शिक्षकों में काफी नाराजगी है।

 

परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों में एक सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। पखवाड़े के दौरान हर दिन कोई न कोई कार्यक्रम स्कूलों में आयोजित होंगे।

 

ऐसे में स्कूलों को हर दिन खोले जाने के आदेश दिए गए हैं। इस दौरान तीन सितंबर व 10 सितंबर को रविवार और छह सितंबर को चेहल्लुम और सात सितंबर को जन्माष्टमी की छुट्टी भी नहीं होगी।

 

यह चार अवकाश अगले माह स्थगित रहेंगे। इससे पहले मुहर्रम और 13 अगस्त को मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के कारण अवकाश निरस्त किए जा चुके है। वहीं बीते मंगलवार को चंद्रयान-तीन के चंद्रमा पर उतरने के सजीव प्रसारण को दिखाने के लिए पहली बार शाम को स्कूल खोले गए थे।

शिक्षकों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। उप्र माध्यमिक शिक्षक महासंघ ने इस पर आपत्ति दर्ज की है।

स्कूल शिक्षा महानिदेशालय की ओर से स्वच्छता पखवाड़े का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। स्कूलों में अपशिष्ट सामग्री, टूटा फर्नीचर, अनुपयोगी उपकरण व खराब वाहन आदि को नियमानुसार प्रक्रिया अपनाकर हटाया जाएगा।

विद्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोका जाएगा। विद्यार्थियों व अभिभावकों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया जाएगा।

स्कूल को साफ-सुथरा बनाने पर जोर दिया जाएगा। एक सितंबर को स्वच्छता शपथ कार्यक्रम के साथ यह पखवाड़ा शुरू होगा।

विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। 15 सितंबर को पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के साथ इस पखवाड़े का समापन होगा। उधर, माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. महेंद्र देव की ओर से माध्यमिक स्कूलों को खोलने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

फिर लौटा बंदी के दिन इस महीने बम्पर छुट्टियां! स्कूल और कॉलेज, बैंक और दफ्तर, जानिए क्या-क्या रहेगा बंद....

Schools banks and offices closed in 8 to 10 September: नई दिल्‍ली। देश की राजधानी दिल्ली में आने वाले आठ से 10 सितंबर तक जी20 की बैठक तय है। इस दौरान अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन से लेकर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिन तक की मौजूदगी दिल्‍ली में ही रहेगी।

इन सभी की सुरक्षा के मद्देनजर तीन दिन तक दिल्‍ली में सभी सरकारी स्‍कूल, कॉलेजों और दफ्तरों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। वहीं कई क्षेत्रों में बाजारों को भी बंद किया जाएगा। वहीं इस अवधि में ट्रैफिक के संबंध में भी भारी पाबंदिया लागू होंगी।

इस अवधि में दुकानदारों, प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों व रेहड़ी-पटरी लगाने वाले गरीब तबके के बीच भारी कंफ्यूजन की स्थिति बन गई है। जी20 मीटिंग के दौरान क्‍या खुला और क्‍या बंद रहेगा? आइये इसे लेकर हम आपको विस्‍तृत जानकारी दे रहे हैं।

सबसे ज्‍यादा पाबंदियां नई दिल्‍ली जिले में लागू की गई हैं, नई दिल्‍ली जिले के अंतर्गत आने वाले सभी बाजार इस दौरान पूरी तरह से बंद रखा जाएगा, यहां किसी भी प्रकार की व्‍यवसायिक गतिविधि नहीं होगी, यहां ट्रैफिक मूवमेंट भी सबसे ज्‍यादा प्रभावित रहेगा।

दिल्‍ली में स्‍कूल व कॉलेजों के अलावा केवल सरकारी दफ्तर ही नहीं बल्कि जी20 बैठक के दौरान तीन दिन तक प्राइवेट दफ्तरों को भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है, इस दौरान बैंक भी बंद रहेंगे।

लोगों के लिए आवश्यक सेवाओं से जुड़े कामकाज पर कोई रोक नहीं रहेगी, दूध, फल, सब्‍जी की सप्‍लाई जारी रहेगी।

अस्‍पताल व कैमिस्‍ट की दुकान भी काम करती रहेंगी, मेट्रो सेवाएं इस दौरान पूरी तरह से चलती रहेगी, हालांकि नई दिल्‍ली जिले के अंतर्गत आने वाले चुनिन्‍दा मेट्रो स्‍टेशनों पर लोगों की एंट्री और निकासी को बंद कर दिया जाएगी।

दिल्‍ली पुलिस की तरफ से पहले ही यह साफ कर दिया गया है कि जी20 बैठक के दौरान नई दिल्‍ली सहित एयरपोर्ट रूट पर ट्रैफिक प्रभावित रह सकता है, सभी अतिथि नई दिल्‍ली स्थिति पांच सितारा होटलों में ठहरेंगे, ऐसे में पुलिस अभी से सुरक्षा इंतजामों और ट्रैफिक की आवाजाही को लेकर मोक ड्रिल कर रही है,

पुलिस का कहना है कि नई दिल्‍ली और एयरपोर्ट रूट के अलावा अन्‍य किसी रूट पर ट्रैफिक बाधित नहीं रहेगी।

दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक राजधानी में बस और रेलवे की सेवाएं भी जी20 बैठक के दौरान चालू रहेगी। दिल्‍ली के लिए आने वाली ट्रेन यहां आएंगी। हालांकि जरूरत पड़ने पर इनके रूट में बदलाव किया जा सकता है, कुछ ट्रेनों को आनंद विहार पर डायवर्ट किया जा सकता है।

राजधानी में जी20 बैठक के दौरान भारी वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी जाएगी, इसके अलावा अंतरराज्यीय बस सेवा के तहत बाहर से आने वाली बसों के रूट में भी बदलाव हो सकते हैं, बसों के रूट को शहर के बॉर्डर पर खत्‍म करने की योजना है।

Disclamer 

लाइव भारत न्यूज़ एक वैबसाइट पोर्टल है । लाइव भारत न्यूज वैबसाइट पोर्टल लोकल खबरों के साथ-साथ राजनीति, अपराध, मनोरंजन, व्यापार और खेल के तमाम खबरों को दिखाता है। 

हम प्रत्येक खबरों को सच्चाई के साथ आपके सामने प्रस्तुत करते हैं।

हमारा उद्देश्य यह है कि हम आपके क्षेत्र से जुड़े हर मुद्दों को अपने चैनल के माध्यम से दिखाएं और उसपर तत्परता से कार्यवाही करवाएं।

About website portal:

Live Bharat News is a Hindi news website porta. Live Bharat News website porta shows all the news of politics, crime, entertainment, business and sports along with local news. 

We present each and every news to you with the truth. Our aim is to show every issue related to your area through our website porta and get prompt action taken on it.

Our News Website - https://www.livebharatnews.in

Our Facebook Page - https://www.facebook.com/livebhartnews

Our Twitter Page - https://twitter.com/livebharatnews

Our Instagram Page - https://instagram.com/livebharatnews

Our Koo Page - https://www.kooapp.com/profile/livebharatnews

Our Pinterest Page - https://in.pinterest.com/livebharatnews/

Our LinkedIn Page - https://www.linkedin.com/company/livebharatnews/

Share this story