×

श्री काशी विश्वनाथ धाम में खुलने जा रहा 'रूफ टॉप कैफे', मिलेगा 56 भोग का व्यंजन, कैफे से दिखेगा मां गंगा का मनमोहक नजारा

श्री काशी विश्वनाथ धाम में खुलने जा रहा 'रूफ टॉप कैफे', मिलेगा 56 भोग का व्यंजन, कैफे से दिखेगा मां गंगा का मनमोहक नजारा

"काशी विश्वनाथ धाम: सुख-सुविधाओं के साथ बढ़ती भव्यता"

 

नरेंद्र मोदी जी के ड्रीम प्रोजेक्ट, काशी विश्वनाथ धाम के नवीनीकरण के बाद, अब इस पवित्र स्थान पर सुख और सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। यहां पर्यटकों के लिए एक नया आकर्षण जोड़ा गया है - एक छत वाला रेस्टोरेंट। यह कहा जा रहा है कि इस रेस्टोरेंट का काम एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा और यह जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध होगा।

 

 

इसके अलावा, बाबा विश्वनाथ धाम के मानसरोवर भवन में एक कैफे और राजभोग रेस्टोरेंट भी खोले जा रहे हैं। यहां पर विशेष प्रकार के व्यंजन बाबा के दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं को परोसे जाएंगे। इन व्यंजनों की तैयारी में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

 

 

यहां उपयोग में लहसुन और प्याज का प्रयोग नहीं होगा, इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि भोजन के बाद बैठने के बाद आपको गंगाद्वार और मां गंगा के दर्शन का आनंद मिलेगा। यह कैफे आपको पूरी तरह से आनंददायक अनुभव प्रदान करेगा, जहां आप न एक चटपटा भोजन का आनंद ले सकेंगे, बल्कि सुंदर और पवित्र माहौल में बैठे हुए गंगाद्वार के और मां गंगा के दर्शन कर पाएंगे।

 

 

यह अद्वितीय प्रयास है जो भगवान विश्वनाथ के पवित्र स्थान को और अधिक अभिभूत बना रहा है। यह पर्यटकों के लिए एक आकर्षक स्थल बनेगा, जहां वे धार्मिकता और आत्मीयता के साथ आनंद और शांति का आनुभव कर सकेंगे। यह वैभवशाली नवीनीकरण प्रोजेक्ट नरेंद्र मोदी जी के स्वप्न का एक और प्रमाण है, जो उनके साहसिक प्रयासों को प्रशंसा के योग्य बनाता है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

 

 

और सुविधाओं से युक्त स्थान बन गया है। इस प्रकार का विकास भव्यता और दिव्यता को और अधिक बढ़ा रहा है। यहां आने वाले पर्यटक अब एक स्थानीय खाद्यानुभव का आनंद ले सकेंगे, साथ ही विश्राम और चिंतन का समय भी बिता सकेंगे।

यह कैफे और रेस्टोरेंट पर्यटकों को विशेष व्यंजनों का आनंद देने के साथ-साथ आत्मीयता और शांति का वातावरण भी प्रदान करेंगे। इसमें विभिन्न प्रकार के भोजनों की विकल्प उपलब्ध होंगे, जिनमें विशेषतः लहसुन और प्याज का प्रयोग नहीं होगा। इससे पाक की पवित्रता और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

रूफ टॉप पर बनाया गया रेस्टोरेंट।

काशी विश्वनाथ धाम के नवीनीकरण के साथ-साथ इन रूपांतरणों ने पवित्र स्थान को एक नया पहलु दिया है। यह पर्यटकों के लिए न केवल एक धार्मिक स्थल है, बल्कि एक सामरिक, मनोहारी और प्रशांत अनुभव का संग्रह भी है। यह परियोजना नरेंद्र मोदी जी की दृढ़ इच्छा और समर्पण का प्रतीक है, जो काशी को एक नया रूप दे रहा हैं। 

 

 

56 प्रकार का व्यंजन का उठा पाएंगे लुफ़्त

 

इस कैफे के मैनेजर शरद गुर्जर ने बताया कि मानसरोवर भवन दो तल का है नीचे के तरफ रेस्टोरेंट और ऊपर कैफे खोला जायेगा। इस कैफे में मारवाड़ी थाली राजशाही अंदाज में परोसी जाएगी। इसमें 56 प्रकार के व्यंजन होंगे।

इसके अलावा ऊपर के तल पर एक कैफे भी खोला जा रहा हैं। यह कैफे मां गंगा के ठीक सामने है।

भोजन परोसने तरीका होगा अलग 

शरद ने बताया कि इस राजभोग रेस्टोरेंट में व्यंजनों को विशेष प्रकार से परोसा जाएगा। जैसे राजा महाराजा अपने महलों में भोजन करते थे। उस तरह की बर्तनों का प्रयोग किया जाएगा। शरद ने बताया कि अभी व्यंजनों के नाम और रेट लिस्ट नहीं जारी की गई है।

लेकिन जल्द ही चल चल रहे काम को पूरा कर लिया जायेगा और अगले 1 सप्ताह के अंदर यह पूरी तरह से संचालित हो जाएगा।

बाबा के धाम में उडुपी रेस्टोरेंट में मौजूद लोग।

बाबा के धाम में उडुपी टू मुंबई फूड कोर्ट

बाबा विश्वनाथ धाम में फूड कोर्ट चल रहा हैं। जिसमें 150 से अधिक व्यंजन श्रद्धालुओं को परोसा जा रहा है। यह सभी व्यंजन बिना लहसुन प्याज के होते हैं। रोजाना सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु यहां जाते हैं। इस फूड कोर्ट में कुल 7 काउंटर बना हैं। जिसमें अलग अलग के व्यंजन मिलता हैं।

Share this story