हाई कोर्ट के आदेश पर आजाद पार्क से मस्जिद, मजार समेत धार्मिक अतिक्रमण को हटाया
आजाद पार्क प्रयागराज

हाई कोर्ट के सख्त रुख के बाद अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क के अंदर बने मस्जिद, 14 कब्र और तीन मंदिरों समेत करीब तीन दर्जन धार्मिक अतिक्रमण को हटाया गया, और पार्क में मलबा हटाकर पौधे लगा दिए गए

प्रयागराज में अतिक्रमण हटाने को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा दिए आदेश पर अमल शुरू हो गया है. प्रशासन द्वारा आजाद पार्क में बने मस्जिद, मजार, मंदिर सहित कई अवैध ढांचों को ध्वस्त किया गया. 

जानकारी के मुताबिक, हाई कोर्ट के सख्त रुख के बाद अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क के अंदर बने मस्जिद, 14 कब्र और तीन मंदिरों समेत करीब तीन दर्जन धार्मिक अतिक्रमण को हटाया गया है. ये कार्रवाई देर रात (शनिवार) तक चलती रही. यहां से मलबा हटाकर पौधे लगा दिए गए हैं.

ज्ञात हो की हाई कोर्ट ने प्रयागराज स्थित चंद्रशेखर आजाद पार्क में 1975 के बाद हुए अवैध निर्माण हटाने का आदेश दिया था. कोर्ट ने इसके कार्रवाई संबंधी सरकार की रिपोर्ट पर असंतोष जताया था और तल्ख टिप्पणी की थी. इसी साल जुलाई में इलाहाबाद हाई कोर्ट में प्रयागराज जिले के चर्चित चंद्रशेखर आजाद पार्क से धार्मिक अतिक्रमण हटाने की मांग करते एक याचिका जितेंद्र सिंह की ओर से दाखिल की गई थी. इस मामले में सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और राज्य सरकार सहित सभी प्रतिवादियों को नोटिस जारी किया था।

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा था कि इसी तरह का आदेश 1987 में अवैध अतिक्रमण को लेकर पारित किया गया था. कोर्ट ने पूछा कि इस आदेश को लागू क्यों नहीं किया गया.

देर से ही सही लेकिन अब प्रशासन ने पार्क में 1975 के बाद बनाए गए सभी अवैध निर्माणों को ध्वस्त कर दिया है. और वहा से मलबा हटाकर पौधे लगा दिए गए हैं.

Share this story